Move to Jagran APP

Swiss banks update: स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा राशि में आई गिरावट, अभी है 6,625 करोड़ रुपये

स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) ने 1987 से आंकड़ों का संग्रह शुरू किया तब से यह तीन दशक से भी अधिक समय में तीसरे सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 06:10 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 06:10 AM (IST)
Swiss banks update: स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा राशि में आई गिरावट, अभी है 6,625 करोड़ रुपये
Swiss banks update: स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा राशि में आई गिरावट, अभी है 6,625 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, प्रेट्र। स्विस बैंकों और उसकी भारतीय शाखाओं में भारत के लोगों और कंपनियों का जमा धन 2019 में छह फीसद घटकर 89.9 करोड़ स्विस फ्रैंक (6,625 करोड़ रुपये) रह गया। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक एसएनबी के गुरुवार को जारी सालाना आंकड़ों से यह पता चला है। यह लगातार दूसरा साल है जब स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा धन कम हुए हैं। स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) ने 1987 से आंकड़ों का संग्रह शुरू किया, तब से यह तीन दशक से भी अधिक समय में तीसरे सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया।

loksabha election banner

एसएनबी के अनुसार 2019 के अंत में स्विस बैंकों के ऊपर भारतीयों की कुल 89.946 करोड़ स्विस फ्रैंक की देनदारी थी। यह आधिकारिक आंकड़ा हैं जो बैंकों ने एसएनबी को दिया है। यह स्विट्जरलैंड में जमा भारतीयों के काले धन का संकेत नहीं देता, जिसको लेकर चर्चा होती रही है। इन आंकड़ों में उन भारतीयों, प्रवासी भारतीयों या अन्य के धन शामिल नहीं हैं, जो स्विस बैंकों में तीसरे देशों की इकाइयों के नाम पर रखे गए हैं।

एसएनबी के अनुसार स्विस बैंकों की भारतीय ग्राहकों को लेकर देनदारी में सभी प्रकार के खातों को लिया गया है। इसमें व्यक्तिगत रूप से बैंकों और कंपनियों की जमा राशि शामिल हैं। इसमें स्विस बैंकों के भारत में स्थित शाखाओं के आंकड़े भी शामिल हैं। इससे पहले, भारतीय और स्विस प्राधिकरणों ने कहा था कि भारतीयों के जमा के बारे में आकलन का अधिक भरोसेमंद तरीका बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआइएस) के लोकेशनल बैंकिंग स्टैटिसटिक्स ने दिया है।

2018 से दी जा रही हैं सूचनाएं

इसके अनुसार 2019 में यह मामूली 0.07 फीसद बढ़कर 9.06 करोड़ डॉलर (करीब 646 करोड़ रुपये) रहा। स्विस प्राधिकरण हमेशा कहते रहा है कि भारतीयों के स्विट्जरलैंड में जमा धन को काला धन नहीं कहा जा सकता है और वे कर चोरी और धोखाधड़ी के खिलाफ अभियान में भारत का पूरा समर्थन करते हैं। भारत और स्विट्जरलैंड के पास कर मामलों के सूचना के स्वत: आदन-प्रदान की व्यवस्था 2018 से है।

पाकिस्तानियों की संपत्ति में 45 फीसद गिरावट

आंकड़ों के अनुसार पिछले साल स्विटजरलैंड के बैंकों में पाकिस्तान और बांग्लादेश के नागरिकों और कंपनियों की जमा राशि भी घटी है। वहीं अमेरिका और ब्रिटेन के लोगों की स्विस बैंकों में जमा राशि बढ़ी है। स्विस बैंक में पाकिस्तानियों का धन करीब 45 फीसद घटकर 41 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 3,000 करोड़ रुपये) रह गया। वहीं बांग्लादेश का पैसा 2 प्रतिशत घटकर 60.5 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 4,500 करोड़ रुपये) रहा। एसएनबी के अनुसार स्विट्जरलैंड में 2019 के अंत में कुल 246 बैंक थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.