Move to Jagran APP

भारत ने लिया शहादत का बदला, मार गिराए पाकिस्तान के पांच सैनिक

नियंत्रण रेखा पर बीते 48 घंटे में भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के पांच सैनिक मारे गए हैं।

By Vikas JangraEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 08:10 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 12:16 PM (IST)
भारत ने लिया शहादत का बदला, मार गिराए पाकिस्तान के पांच सैनिक
भारत ने लिया शहादत का बदला, मार गिराए पाकिस्तान के पांच सैनिक

राज्य ब्यूरो, जम्मू। भारत ने बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट और सेना के मेजर की शहादत का बदला ले लिया है। नियंत्रण रेखा पर बीते 48 घंटे में भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के पांच सैनिक मारे गए हैं। सेना के उत्तरी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने गुरुवार को कहा कि भारतीय सेना पाकिस्तानी सेना से हमेशा एक कदम आगे है। संघर्ष विराम के उल्लंघन और स्नाइपर शॉट का पाकिस्तानी सेना को उसी की भाषा में जवाब दिया जा रहा है। 'दैनिक जागरण' ने 16 जनवरी के अंक में तीन पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने की खबर प्रकाशित की थी।

loksabha election banner

जम्मू डिवीजन के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के साथ सटे कलाई पुल को गुरुवार जनता को समर्पित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि पिछले 48 घंटों में हमारी सेना ने पांच पाकिस्तानी सैनिकों को ढेर किया है। 

पाकिस्तान ने एक जनवरी से ही संघर्ष विराम का उल्लंघन शुरू कर दिया था। 11 जनवरी को राजौरी के पखर्नी सेक्टर में आइईडी धमाके में सेना के मेजर एसजी नायर और एक जवान शहीद हो गए थे। इसके अलावा पाक गोलाबारी में सेना के साथ काम करने वाला एक पोर्टर भी शहीद हुआ था।इसके बाद 15 जनवरी को पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हीरानगर सेक्टर में स्नाइपर शॉट दागा था, जिसमें बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट विनय प्रसाद शहीद हो गए थे।

11 जनवरी को नौशहरा के पखर्नी सेक्टर में आइईडी धमाके में मेजर समेत दो सैन्यकर्मियों की शहादत पर लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने कहा कि आइईडी कोई नई चीज नहीं है। हमारे पास कई ऐसे उपकरण हैं, जिनके जरिये हम पता लगाते हैं कि हमारे इलाके में कोई आइईडी तो नहीं है। हमारे जवानों के पास भी आइईडी से निपटने की पूरी तकनीक है, लेकिन कभी कोई आइईडी गलत समय पर फट जाती है। उत्तरी कमान प्रमुख ने कहा कि जब भी स्नाइपर शॉट दागा जाता है तो हमारी सेना उसका करारा जवाब देकर पाक को सबक सिखाती है।

2018 में मार गिराए 250 से ज्यादा आतंकी

रणबीर सिंह ने कहा कि साल 2018 सुरक्षाबलों लिए बहुत बढ़िया साल रहा रहा है। पिछले 10 सालों के रिकॉर्ड के अनुसार, पिछला साल आतंकवाद के खिलाफ एक बड़ी कामयाबी का साल रहा। इस दौरान 250 से ज्यादा आतंकी मारे गए। वहीं, 54 आतंकियों को जिंदा पकड़ा गया। जबकि चार आतंकियों ने आत्मसमर्पण किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.