Move to Jagran APP

भारतीय रेलवे सितंबर में चलाएगा 40 स्पेशल क्लोन ट्रेनें, जानें- कहां से चलेगी और कितना है किराया

Indian Railway सोमवार से रेलवे 40 और ट्रेनें चलाने जा रहा है। इससे पहले 12 सितंबर से रेलवे ने 80 स्पेशल ट्रेनें चलाई थी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 08:48 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 01:54 PM (IST)
भारतीय रेलवे सितंबर में चलाएगा 40 स्पेशल क्लोन ट्रेनें, जानें- कहां से चलेगी और कितना है किराया
भारतीय रेलवे सितंबर में चलाएगा 40 स्पेशल क्लोन ट्रेनें, जानें- कहां से चलेगी और कितना है किराया

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लंबे समय से बंद रेल यात्रा को अब धीरे-धीरे पटरी पर लाया जा रहा है। यात्रियों की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कुछ खास रेल मार्गो के लिए 40 और ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इसमें से 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) होंगी, जबकि एक जोड़ी जन शताब्दी ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों का संचालन आगामी सोमवार यानी 21 सितंबर से शुरू होगा। रेलवे के मुताबिक 21 सितंबर से चलने वाली 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में से अधिकांश बिहार जाने वाली और वहां से वापस आने वाली हैं।

loksabha election banner

ट्रेनें चलाने की सर्वाधिक मांग उन्हीं क्षेत्रों से आ रही है जहां से प्रवासी कामगार अपने रोजगार के लिए औद्योगिक शहरों की ओर लौटना चाहते हैं। इनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और दक्षिण के राज्य शामिल हैं, जिनके बीच क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है। रेलवे के मुताबिक इन सभी ट्रेनों में वही किराया वसूला जाएगा जो इनकी मूल ट्रेनों में लिया जाता रहा है। लखनऊ और दिल्ली के बीच जनशताब्दी ट्रेन चलेगी। इन सभी ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन और टिकटों की बुकिंग इनका संचालन शुरू होने के 10 दिन पहले ही शुरू होगी।

प्रस्तावित क्लोन ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजगीर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजेंद्र नगर व कटिहार से दिल्ली के लिए चलेंगी जबकि बिहार के पटना से अहमदाबाद, छपरा से सूरत, दरभंगा से अहमदाबाद, दानापुर से सिकंदराबाद व बेंगलुर के लिए चलाई जाएंगी। इसी तरह उत्तर प्रदेश के बनारस, बलिया व लखनऊ से दिल्ली के बीच कई ट्रेनें चलेंगी जो बीच के स्टेशनों से होते हुए चलेंगी जबकि अमृतसर से जयनगर, जलपाईगु़़डी और बांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी।

रेलवे द्वारा चलाई जा रही ट्रेनों की सूची

- पूर्व मध्य रेलवे के तहत बिहार और दिल्ली के बीच 10 ट्रेनें संचालित होंगी। ये ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजेंद्र नगर, राजगीर, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में चलेंगी और समाप्त भी वहीं होंगी।

- पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के तहत चलने वाली दो ट्रेनें बिहार से भी हैं। कटिहार से दिल्ली और दिल्ली से कटीहार के लिए।

- उत्तर रेलवे के तहत 10 ट्रेनों को चलाएगा जो दिल्ली और बिहार के बीच चलेंगी। इसमें पश्चिम बंगाल से दिल्ली, पंजाब से पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से दिल्ली के बीच ट्रेनों का संचालन होगा।

- दक्षिण मध्य रेलवे के तहत दानापुर (बिहार) से सिकंदराबाद के बीच दो ट्रेनें चलेंगी।

- दक्षिण पश्चिम रेलवे गोवा और दिल्ली, कर्नाटक-बिहार और कर्नाटक-दिल्ली के बीच 6 ट्रेनें चलाएगा।

- पश्चिम रेलवे बिहार, गुजरात, दिल्ली, मुंबई, पंजाब के बीच 10 ट्रेनें चलाएगा।

यह भी देखें: Indian Railway 21 सितंबर से इन Routes पर चलाएगा क्लोन Trains, देखें लिस्ट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.