Move to Jagran APP

Indian Railways: दीवाली और छठ पर चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए आज से रिजर्वेशन शुरू, यहां लें पूरी जानकारी

आज से ट्रेनों में रिजर्वेशन शुरू हो जाएंगे। और जो यात्री सीटें बुक नहीं करा सके हैं तो वे स्पेशल ट्रेनों के रूटों पर पड़ने वाले स्टेशनों से रिजर्वेशन की जानकारी ले सकते हैं। रेलवे ने दीवाली और छठ पूजा के मद्देनजर कई विशेष ट्रेनें चलाने की बात कही है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 10:45 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 02:48 PM (IST)
Indian Railways: दीवाली और छठ पर चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए आज से रिजर्वेशन शुरू, यहां लें पूरी जानकारी
दीवाली और छठ पर चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए आज से रिजर्वेशन शुरू।

नई दिल्ली, एजेंसी। दीवाली के साथ ही देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा। इस दौरान लाखों लोग खासकर दीवाली और छठ के दौरान अपने परिवार व शहर जाने को निकलते हैं। सफर के लिए भारतीय रेलवे का सहारा सबसे बड़ा है। त्योहारों के समय हर साल रेलवे कई सौ ट्रेनों का संचालन करता है। इस बार भी काफी ट्रेनें चलाई जा रही है। हालांकि, ट्रेनों की लिस्ट पहले ही सामने आ गई थी, लेकिन बुधवार से ट्रेनों में रिजर्वेशन भी शुरू हो जाएगा। आपको यहां ये जानकारी होनी चाहिए कि इस बार सीट बुक करके ही आप यात्रा कर सकते हैं। गत सालों की तरह न ही ट्रेनें चल रही है और न ही कोरोना के मद्देनजर अभी भी उन्हें चलाए जाने की अनुमति मिली है।

loksabha election banner

बताया गया है कि आज से ट्रेनों में रिजर्वेशन शुरू हो जाएंगे। और जो यात्री सीटें बुक नहीं करा सके हैं तो वे स्पेशल ट्रेनों के रूटों पर पड़ने वाले स्टेशनों से रिजर्वेशन की जानकारी ले सकते हैं। बता दें कि ट्रेनें कम हैं और अधिक भीड़-भाड़ नहीं होने देना चाहती रेलवे। भारतीय रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जो भी इन ट्रेनों में यात्रा करना चाहते हैं, उनके पास वैध आरक्षण होना चाहिए।

भारतीय रेलवे ने दीवाली और छठ पूजा के मद्देनजर त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 46 विशेष ट्रेनें चलाने की बात कही। इस मुद्दे पर ट्वीट करते हुए, रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि किसी भी अंतिम मिनट के सामान्य टिकट-धारकों को ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी और दीवाली और छठ पूजा के लिए त्योहार विशेष ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी।

भारतीय रेलवे के अनुसार त्योहार के समय को देखते हुए करीब 400 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। उत्तर रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा के लिए अपने सीटें बुक करा लें। बताया गया कि इन स्पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्लास के ही कोच होंगे। रेलवे की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा। यह सभी स्पेशल ट्रेनें नवंबर महीने के अंत तक चलाई जा रही है।

रेलवे एक पूजा स्पेशल ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेन तीन फेरे के लिए चलाई जाएगी। ट्रेन झारखंडी और आनंद नगर होकर गोरखपुर जाएगी। ट्रेन नंबर 01079 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-गोरखपुर साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन 12 से 26 नवंबर तक प्रत्येक वृहस्पतिवार को दोपहर 3:50 बजे रवाना होगी। ट्रेन अगले दिन शाम 5:28 बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन रात 1:30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

ट्रेन का ठहराव कल्याण, नासिक रोड, भुसावल, खंडवा, हरदा, इटारसी, हबीबगंज, भोपाल, विदिशा, झांसी, ऊरई , कानपुर सेन्ट्रल, लखनऊ , बाराबंकी, जरवलरोड , करनैलगंज , गोंडा, बलरामपुर, झारखंडी, तुलसीपुर, बढ़नी, नौगढ़ , आनन्दनगर से 00.10 बजे छूटकर गोरखपुर पहुंचेगी। जबकि वापसी में 01080 गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल 14 से 28 नवंबर तक प्रत्येक शनिवार को गोरखपुर से सुबह 5:30 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन लखनऊ से दोपहर 2:20 बजे चलकर अगले शाम चार बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनल पहुॅचेगी। एलएचबी बोगियों वाली इस ट्रेन में सेकेंड सीटिंग क्लास की तीन, स्लीपर की 12, एसी थर्ड की चार और एसी सेकंड की एक बोगियां होंगी।

बिहार के लिए और स्पेशल ट्रेनें

रेलवे बिहार के लिए और स्पेशल ट्रेन चलाएगा। ट्रेन 04462 पूजा स्पेशल 12 नवंबर को आनंद विहार से रात 8:20 बजे चलकर मुरादाबाद, बरेली के रास्ते सुबह 5:15 बजे लखनऊ होते हुए गोरखपुर, छपरा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर होकर शाम छह बजे दरभंगा पहुंचेगी। वापसी में 04461 पूजा स्पेशल 13 नवंबर को दरभंगा से रात नौ बजे चलकर अगले दिन सुबह 9:40 लखनऊ पहुंचकर आनन्द विहार शाम 7:30 बजे पहुंचेगी। ट्रेन 04156 पूजा स्पेशल 11 नवंबर को कानपुर सेन्ट्रल से सुबह पांच बजे चलकर 6:35 बजे लखनऊ होकर गोंडा, गोरखपुर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर होकर शाम 6:30 बजे समस्तीपुर पहुंचेगी।

पटना के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें

बिहार की राजधानी पटना धनबाद और रांची से पटना के लिए 10 नवंबर से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई। गाड़ियों में गंगा- दामोदर एक्सप्रेस धनबाद और रांची से - पटना एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। पटना बरकाकाना एक्सप्रेस और कुछ अन्य ट्रेनों के अलावा, नवंबर 30 तक और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी।

नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगी 90 विशेष ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ के मद्देनजर बड़ी सौगाद देते हुए 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगी। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाली हैं।

ट्रेन टिकट बुकिंग पर नया आदेश

IRCTC ने टिकट बुकिंग के लिए एक नया नियम पेश किया है। अब ट्रेन के स्टेशन छोड़ने के पांच मिनट पहले भी रेलवे सीटें उपलब्ध होंगी, क्योंकि भारतीय रेलवे ने प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की Covid-19 से पहले की प्रणाली को बहाल करने का फैसला किया है। बताया गया कि रेल यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जोनल रेलवे के अनुरोध के अनुसार, इस बात पर निर्णय लिया गया है कि ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाएगा।

टिकट बुकिंग की सुविधा - ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर पर दोनों - दूसरे चार्ट की तैयारी से पहले उपलब्ध होगी। सीआरआईएस सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करेगा, ताकि जल्द इस प्रावधान को बहाल किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.