Move to Jagran APP

Indian Railways News: पांच महीने में एक करोड़ 78 लाख ट्रेन टिकट हुए रद, रेलवे को भयंकर नुकसान

Indian Railways News रेलवे के इतिहास में यह पहला मौका है जब लोगों को टिकट रिफंड की गई राशि कमाई हुई कुल राशि से ज्यादा है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 03:01 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 03:05 PM (IST)
Indian Railways News: पांच महीने में एक करोड़ 78 लाख ट्रेन टिकट हुए रद, रेलवे को भयंकर नुकसान
Indian Railways News: पांच महीने में एक करोड़ 78 लाख ट्रेन टिकट हुए रद, रेलवे को भयंकर नुकसान

नई दिल्ली, प्रेट्र। Indian Railways News, दुनियाभर में कोरोना महामारी के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इस बीच रेल सफर से जुड़ी एक खबर आ रही है। कोरोना वायरस महामारी के कारण रेलवे ने इस साल मार्च से लेकर अब तक 1 करोड़ 78 लाख से अधिक टिकट रद किए हैं। इस दौरान रेलवे ने  2,727 करोड़ रुपये की राशि वापस की है। ये जानकारी रेलवे की ओर से एक आरटीआई के जवाब में दी गई है। आरटीआई में पाया गया है कि रेलवे जिसने 25 मार्च से अपनी यात्री ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया था, उसने पांच माह की अवधि के दौरान 1 करोड़ 78 लाख 70 लाख 644 टिकट रद किए।

prime article banner

पीटीआई ने पहले बताया है कि संभवत: पहली बार रेलवे ने टिकट बुकिंग से जितना कमाया है उससे अधिक वापस कर दिया है। इस कारण रेलवे ने कोरोना महामारी के कारण 2020-21 की पहली तिमाही में 1,066 करोड़ रुपये का नकारात्मक यात्री खंड राजस्व दर्ज किया है। वहीं पिछले साल की बात करें तो रेलवे ने 1 अप्रैल से 11 अगस्त की अवधि में 3,660.08 करोड़ रुपये रिफंड किए थे। इस दौरान रेलने ने 17,309.1 करोड़ रुपये भी कमाए। रेलवे के इतिहास में यह पहला मौका है, जब टिकट रिफंड की गई राशि, कमाई हुई राशि से ज्यादा है।पश्चिम रेलवे को कुल 2,255 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। इसमें उपनगरीय खंड को 339 करोड़ जबकि गैर-उपनगरीय रेलवे को 1,916 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। 

एक अधिकारी ने बताया कि रेल सेवाओं के निलंबन के कारण अप्रैल, मई और जून में यात्रा के लिए बुक किए गए टिकटों को रिफंड की पेशकश की गई थी, जबकि इन तीन महीनों के दौरान कम टिकट बुक किए गए थे। इस वित्तीय वर्ष के पहले तीन महीने जब रेलवे को अपनी सभी नियमित यात्री सेवाओं को निलंबित करना पड़ा उस दौरान राष्ट्रीय रेलवे का राजस्व नकारात्मक था। अप्रैल में 531.12 करोड़ रुपये, मई में 145.24 करोड़ रुपये और जून में 390.6 रुपये (सभी नकारात्मक में)। पिछले वित्त वर्ष में इसने अप्रैल में 4,345 करोड़ रुपये, मई में 4,463 करोड़ रुपये और जून में 4,589 करोड़ रुपये कमाए थे। फिलहाल रेलवे ने अपनी सभी नियमित यात्री सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए रद कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.