Move to Jagran APP

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: आज से ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना होगा महंगा, चुकाना होगा इतना पैसा

एक सितंबर से ऑनलाइन टिकट बुक करना महंगा हो जाएगा क्योंकि इंडियन रेलवे फिर से सर्विस चार्ज वसूलेगा। जानें अब आपको कितना भुगतान करना होगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 03:07 PM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 01:34 PM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें: आज से ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना होगा महंगा, चुकाना होगा इतना पैसा
यात्रीगण कृपया ध्यान दें: आज से ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना होगा महंगा, चुकाना होगा इतना पैसा

नई दिल्ली,एजेंसी। रेलवे में सफर करते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, अब ट्रेन से सफर करने वालों की जेब पर थोड़ा बोझ बढ़ने वाला है। एक सितंबर (रविवार) से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज दोबारा लगना शुरू हो जाएगा।  

loksabha election banner

अब करना होगा इतना भुगतान
IRCTC द्वारा जारी किए गए 30 अगस्त के आदेश के अनुसार अब गैर-एसी क्लास के लिए 15 रुपये प्रति टिकट और AC क्लास के लिए 30 रुपये प्रति टिकट सेवा शुल्क वसूला जाएगा। यहा आपको बता दें कि जीएसटी अलग से वसूला जाएगा। 

पहले वसूला जाता था इतना शुल्क
नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार डिजिटल इंडिया परियोजना के तहत डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए तीन साल पहले सेवा शुल्क वापस ले लिया गया था। इससे पहले IRCTC नॉन-एसी (non AC) ई-टिकट पर 20 रुपये और एसी क्लास के लिए 40 रुपये का सर्विस चार्ज वसूलता था। इस महीने की शुरुआत में, रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों से सर्विस चार्ज के फिर से वसूलने के लिए मंजूरी दे दी थी।

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: 'तत्काल' टिकटों से रेलवे मालामाल, कमाई सुन उड़ जाएंगे होश

पत्र में बोर्ड ने कही ये बात
30 अगस्त को लिखे पत्र में, रेलवे बोर्ड ने कहा था कि आईआरसीटीसी (रेलवे की पर्यटन शाखा) ने ई-टिकट की बुकिंग पर सेवा शुल्क की बहाली के लिए एक विस्तृत मामला बनाया था और जिसकी जांच सक्षम प्राधिकारी द्वारा की गई थी। 

इसमें आगे कहा गया है कि वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सेवा शुल्क माफ करने की योजना कुछ समय के लिए ही थी और रेल मंत्रालय ई-टिकट का शुल्क लेना शुरू कर सकता था। अधिकारियों का कहना है कि सेवा शुल्क बंद किए जाने के बाद, IRCTC ने वित्तीय वर्ष 2016-17 में इंटरनेट टिकटिंग राजस्व में 26% की गिरावट देखी गई है।

ये भी पढ़ें : Provident Fund Withdrawal: जानें कब और कैसे ऑनलाइन निकाल सकते हैं PF का पैसा

ये भी पढ़ें : Post Office की इस स्कीम में निवेश करना होगा फायदा का सौदा, हर महीने मिलेगा पैसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.