Move to Jagran APP

Indian Railways: ट्रेन में महंगी होने जा रही है चाय की चुस्की, इन ट्रेनों में नाश्ते और भोजन के लिए देना होगा ज्यादा पैसा

अब ट्रेन में सफर करने पर आपको भोजन के लिए ज्यादा पैसे का भुगतान करना पड़ सकता है। दरअसल पर्यटन एंव खान पान विभाग ने इसके लिए सर्कुलर जारी कर दिया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 01:10 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 03:07 PM (IST)
Indian Railways: ट्रेन में महंगी होने जा रही है चाय की चुस्की, इन ट्रेनों में नाश्ते और भोजन के लिए देना होगा ज्यादा पैसा
Indian Railways: ट्रेन में महंगी होने जा रही है चाय की चुस्की, इन ट्रेनों में नाश्ते और भोजन के लिए देना होगा ज्यादा पैसा

नई दिल्ली, एजेंसी। रेल में यात्रा करते हैं तो अब आपको अपनी जेब थोड़ी ढीली करने के लिए तैयार हो जाइए। क्योंकि जनाब अब आपको चाय की चुस्कियों और भोजन के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। दरअसल, रेलवे बोर्ड में पर्यटन एंव खान पान विभाग के निदेशक की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है। जिसके अनुसार, शताब्दी, दुरंतो और राजधानी ट्रेनों में खाना के दाम बढ़ा दिए जाएंगे।

loksabha election banner

बता दें कि इन सभी ट्रेनों में जब आप टिकट लेतें है उसी में चाय और खाने के पैसे भी देना होते हैं। इतना ही नहीं दूसरी ट्रेनों के यात्रियों को भी इस महंगाई का सामना करना पड़ सकता है। 

अब चूकाने होंगे इतने पैसे

लागू की गई नई दरों के अनुसार, शताब्दी, दुरंतों और राजधानी में सफर करने वाले यात्रियों को ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। नए आदेश के अनुसार, फर्स्ट क्लास एसी में चाय पर 6 रुपये बढ़ाते हुए कीमत 35 रुपये कर दी गई है। नाश्ते में 7 रुपये बढ़ाते हुए कीमत अब 140 रुपये हो गई है। दोपहर और रात के खाने में 15 रुपए बढ़ाए गए है इसी के साथ कीमतें 245 हो गई हैं। एसी दूसरी क्लास और तीसरी क्लास में 5 रुपए की बढ़ोतरी के साथ चाय की कीमतें 20 रुपये हो गई है। सुबह के नाश्ते पर पांच रुपए बढ़ाए गए हैं और अब आपको इसके लिए 105 रुपये देने होंगे। इसी के साथ ये भी फैसला लिया गया है कि रेल यात्रियों को क्षेत्रीय स्वाद वाले स्नैक्स भी पेश किए जाएंगे।

इतने महीने बाद लागू हो जाएंगी नई दरें

इस नए मेन्यू को टिकटिंग सिस्टम में 15 दिनों के अंदर अपडेट कर दिया जाएगा। हालांकि इसे लागू करने में थोड़ा समय लगेगा। इसे करीब चार महीने बाद लागू किया जाएगा। नई दरें लागू होने के साथ ही राजधानी के फर्स्ट एसी कोच में खाना 145 रुपये की जगह 245 में मिलेगा। 

रेग्युलर ट्रेन के यात्री भी होंगे प्रभावित

इन दरों से सिर्फ प्रीमियम ट्रेनों के यात्री ही प्रभावित नहीं होंगे बल्कि आम जनता भी इससे काफी प्रभावित होगी। राजधानी और रेग्युलर मेल में शाकाहारी भोजन 80 रुपये का मिलेगा। हालांकि, वर्तमान में यात्रियों को इसके लिए 50 रुपये ही चुकाने पड़ेंगे। आईआरसीटीसी रेल यात्रियों को जो चिकन बिरयानी देती है उसके लिए 110 रुपये और एग बिरयानी के लिए 90 रुपये देनें होंगे इसी के साथ रेग्युलर ट्रेनों में 130 रुपये की कीमत पर चिकन करी भी परोसी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.