Move to Jagran APP

ट्रेन में आज से शुरू होगी 'जननी सेवा', मिलेगा बच्चों को दूध-गर्म पानी और फूड

रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज बुधवार को एक समारोह में जननी सेवा का उद्घाटन करेंगे

By anand rajEdited By: Published: Wed, 08 Jun 2016 12:52 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jun 2016 10:36 AM (IST)
ट्रेन में आज से शुरू होगी 'जननी सेवा', मिलेगा बच्चों को दूध-गर्म पानी और फूड

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। छोटे बच्चों को साथ लेकर चलने वाली माताओं के लिए आज से ट्रेन का सफर कुछ आसान हो जाएगा। दरअसल, आज से रेलवे की ओर से जननी सेवा की शुरुआत की जा रही है जिसके तहत चुनिंदा ट्रेनों के अलावा स्टेशनों पर छोटे बच्चों के लिए दूध, गर्म पानी, बेबी फूड, चॉकलेट, बिस्कुट आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

loksabha election banner

रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज बुधवार को एक समारोह में जननी सेवा का उद्घाटन करेंगे। प्रभु ने 2016-17 के रेल बजट में इस बारे में एलान किया था। जननी सेवा के तहत स्टेशनों पर जोनल रेलवे तथा आइआरसीटीसी के सभी स्टॉल में बच्चों की जरूरतों से संबंधित खाद्य सामग्री रखना अनिवार्य हो जाएगा। ट्रेनों की पेंट्री कारों में भी ये आइटम उपलब्ध रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः रेलवे भी दे रहा है cashback अॉफर : ई - कैटरिंग से बुकिंग करने पर 50% मिलेगा कैशबैक

घोषणाओं पर अमल में तेजी

रेल मंत्रालय इस साल रेल बजट में की गई घोषणाओं को जल्द से जल्द लागू करने का प्रयास कर रहा है। थोक में ट्रेनों के एलान से प्रभु ने तौबा कर रखी है। साथ ही डिजिटल इंडिया की बदौलत रेल भवन में बैठे-बैठे ही वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये देश भर के विभिन्न हिस्सों में रेल सेवाओं का उद्घाटन किया जाने लगा है। लिहाजा यात्री सुविधाओं से संबंधित घोषणाओं के अमल में आसानी हो रही है।

ये भी पढ़ेंः काउंटर टिकट खरीदने में क्रेडिट-डेबिट कार्ड से भुगतान पर नहीं लगेगा सर्विस चार्ज

इससे पहले रेल मंत्रियों का अधिकांश समय ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने या कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन केंद्रों का उद्घाटन करने में ही बीतता था क्योंकि इसके लिए उन्हें उन जगहों पर चलकर जाना पड़ता था। अब रेल मंत्री प्राय: उन जगहों पर ही जाते हैं जो राजनीतिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण हों या जहां जाना अपरिहार्य हो।

ये भी पढ़ेंः सोच-समझ कर करें यात्रा, अगले महीने हड़ताल पर जाएंगे रेलवेकर्मी

इससे उन्हें अहम बैठकों की अध्यक्षता करने, योजनाओं पर विचार करने, निर्णय लेने तथा सेवाओं में सुधार के अलावा उपभोक्ताओं की समस्याओं और शिकायतों के समाधान के लिए ज्यादा वक्त मिलता है।

रेल भवन में अब हर दूसरे-तीसरे दिन किसी न किसी बजट घोषणा पर अमल होता है। प्रभु की व्यस्तता की स्थिति में रेलवे बोर्ड के अधिकारी इन कार्यक्रमों की अध्यक्षता करते हैं। वैसे, हाल के दिनों में प्रभु ने दिल्ली से बाहर सेवाओं के उद्घाटन का सिलसिला भी शुरू कर दिया है। इससे घोषणाओं पर अमल की रफ्तार और तेज हो गई है।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.