Move to Jagran APP

कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने दोबारा बंद किए भोपाल के रिटायरिंग रूम

एमपी व अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है इसे देखते हुए बुकिंग बंद कर दी गई है। ऐसे में यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर ठहरने की सुविधा नहीं मिलेगी। यात्रियों को प्लेटफार्म या वेटिंग रूम में रात गुजारना पड़ेगा या फिर निजी होटलों में ठहरना होगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:28 PM (IST)
कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने दोबारा बंद किए भोपाल के रिटायरिंग रूम
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद लिया गया निर्णय

भोपाल, जेएनएन। भोपाल व हबीबगंज रेलवे स्टेशन के रिटायरिंग रूमों को दोबारा बंद कर दिया गया है। रेलवे ने लॉकडाउन के साथ ही इन्हें बंद किया था, कोरोना संक्रमण का असर कम हुआ तो नवंबर के पहले सप्ताह में चालू कर दिया था। यात्रियों को सहूलियत मिल रही थी, क्योंकि किसी भी रेलवे स्टेशन पर रात में उतरने वाले जरूरतमंद यात्री बुकिंग कर रिटायरिंग रूम में ठहर सकते थे। उन्हें होटलों से ज्यादा शुल्क नहीं चुकाना पड़ता था। अब फिर से मध्य प्रदेश, दिल्ली समेत अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, इसे देखते हुए बुकिंग बंद कर दी गई है। ऐसे में यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर ठहरने की सुविधा नहीं मिलेगी। यात्रियों को प्लेटफार्म या वेटिंग रूम में रात गुजारना पड़ेगा या फिर निजी होटलों में ठहरना होगा।

loksabha election banner

आइआरसीटीसी की वेबसाइट में जाकर बुक किए जाते थे ये रूम

बता दें कि भोपाल रेल मंडल के भोपाल, हबीबगंज, इटारसी और बीना रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सुविधा है। ये रूम उन्हीं यात्रियों को मिलते हैं, जिनके पास यात्रा का वैध टिकट होता है। यात्री इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पाेरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर इन रूमों को बुक कराते थे।  

कोरोना संक्रमण पूरी तरह खत्म होने पर ही खोले जाएंगे रूम

वे यात्री इनका उपयोग अधिक करते हैं, जो किसी भी शहर के स्टेशन पर पहली बार आते हैं और उस शहर में संबंधित यात्रियों के कोई परिचित या रिश्तेदार नहीं रहते हैं। कुछ यात्री होटलों के महंगे किराये से बचने के लिए भी रिटायरिंग रूम बुक कराते थे। कोरोना संक्रमण के चलते इन्हें दूसरी बार बंद करना पड़ा है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इन रूमों को तभी चालू किया जाएगा, जब संक्रमण का असर पूरी तरह खत्म हो जाएगा।गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते भारतीय रेलवे अपनी तरफ से पूरी कौताही बरत रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.