Move to Jagran APP

कोरोना में संकटमोचक बना रेलवे, देशभर में अब तक 813 टन मेडिकल आक्सीजन की ढुलाई की

दिल्ली को जल्द मिलेगी छह टैंकरों में 120 टन आक्सीजन। वर्तमान में दिल्ली के लिए छह आक्सीजन टैंकर तेलंगाना के लिए पांच उत्तर प्रदेश के लिए तीन और मध्य प्रदेश एवं हरियाणा के लिए दो-दो टैंकर लेकर ट्रेनें रास्ते में हैं। 79 टन मेडिकल आक्सीजन लेकर हरियाणा पहुंचीं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 08:25 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 08:25 AM (IST)
कोरोना में संकटमोचक बना रेलवे, देशभर में अब तक 813 टन मेडिकल आक्सीजन की ढुलाई की
कोरोना संकटकाल में भारतीय रेलवे बनी 'संकटमोचक'। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, प्रेट्र। रेलवे ने 19 अप्रैल से अब तक देशभर में 813 टन मेडिकल आक्सीजन की ढुलाई की है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली को जल्द ही दुर्गापुर से छह टैंकरों में लाई जा रही 120 टन आक्सीजन प्राप्त होगी। सुनीत शर्मा ने कहा कि 14 आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने अपनी यात्रा पूरी कर ली है जबकि 18 टैंकर में 342 टन मेडिकल आक्सीजन लेकर पांच और ऐसी ट्रेनें सफर कर रही हैं। वर्तमान में दिल्ली के लिए छह आक्सीजन टैंकर, तेलंगाना के लिए पांच, उत्तर प्रदेश के लिए तीन और मध्य प्रदेश एवं हरियाणा के लिए दो-दो टैंकर लेकर ट्रेनें रास्ते में हैं।

loksabha election banner

शनिवार को पहली और दूसरी आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें पांच टैंकर में 79 टन मेडिकल आक्सीजन लेकर हरियाणा पहुंचीं। जबकि तीसरी आक्सीजन एक्सप्रेस ओडिशा के अंगुल से दो टैंकरों में 30.6 टन आक्सीजन लेकर हरियाणा के लिए रवाना हो चुकी है।रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि मध्य प्रदेश में दूसरी ट्रेन शुक्रवार को बोकारो से 70.77 टन आक्सीजन लेकर जबलपुर और सागर पहुंची। तीसरी आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन 22.19 टन मेडिकल आक्सीजन लेकर राउरकेला से रवाना हो चुकी है। शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश को आठवीं आक्सीजन एक्सप्रेस के जरिये बोकारो से 44.88 टन मेडिकल आक्सीजन प्राप्त होगी। उत्तर प्रदेश को इन ट्रेनों के जरिये अब तक 355 टन मेडिकल आक्सीजन मिल चुकी है। तेलंगाना के लिए 124.26 टन मेडिकल आक्सीजन लेकर आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन अंगुल से रवाना हो चुकी है। तेलंगाना के लिए यह पहली आक्सीजन एक्सप्रेस है।

दिल्ली में 75 कोविड केयर कोच लगाए

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना के हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए 4,176 कोविड केयर कोच तैयार किए हैं। 1,200 बेड्स के साथ 75 कोच दिल्ली में लगाए गए हैं। इनमें से 50 कोच शकूरबस्ती स्टेशन पर और बाकी आनंद विहार स्टेशन पर लगाए गए हैं। इन कोचों में पांच मरीज भर्ती हैं।महाराष्ट्र के नंदुरबर में 24 कोच लगाए गए हैं जहां 92 मरीज भर्ती हैं। मध्य प्रदेश के भोपाल में 40 कोच और इंदौर में 22 कोच लगाए गए हैं जहां क्रमश: 30 और छह मरीज भर्ती हैं। इनके अलावा रेलवे ने पंजाब के जालंधर, लुधियाना व अमृतसर में 30 कोच; मध्य प्रदेश के जबलपुर में 21 कोच और नगालैंड के कोहिमा में 10 कोच तैयार रखे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.