Move to Jagran APP

अरब सागर से लेकर हिंद-प्रशांत सागर में भारत की बढ़ी ताकत, नौसेना को मिली तीसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी करंज

आइएनएस करंज की डिलिवरी के साथ ही स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी बनाने वाले देश के रूप में भारत की स्थिति और मजबूत हुई है। इससे पहले भारतीय नौसेना को स्कॉर्पीन श्रेणी की दो पनडुब्बियौं खंडेरी और कलवरी मिल चुकी हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 11:00 PM (IST)
अरब सागर से लेकर हिंद-प्रशांत सागर में भारत की बढ़ी ताकत, नौसेना को मिली तीसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी करंज
पनडुब्बी बनाने वाले देश के रूप में भारत की स्थिति भी हुई मजबूत

नई दिल्ली, आइएनएनएस। भारतीय नौसेना को स्कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी मिल गई है। सोमवार को मुंबई में इसे आइएनएस करंज के नाम से नौसेना में शामिल किया गया।

loksabha election banner

इस मौके पर मझगांव डॉक शिपयार्ड लिमिटेड (एमडीएल) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक वाइस एडमिरल (रि.) नारायण प्रसाद और पश्चिमी नौसेना कमान के चीफ स्टाफ ऑफिसर (टेक.) रियर एडमिरल बी. शिवकुमार मौजूद रहे। इन दोनों ने ही आइएनएस करंज को नौसेना में शामिल करने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए।

आइएनएस करंज की डिलिवरी के साथ ही स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी बनाने वाले देश के रूप में भारत की स्थिति और मजबूत हुई है। इससे पहले भारतीय नौसेना को स्कॉर्पीन श्रेणी की दो पनडुब्बियौं खंडेरी और कलवरी मिल चुकी हैं। करंज को पूरी तरह से मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत एमडीएल में तैयार किया गया है। डीजल और इलेक्टि्रक दोनों ही तरह की ताकत से लैस इस पनडुब्बी के आने से भारतीय नौसेना की ताकत और बढ़ गई है।

भारतीय नौसेना की परियोजना-75 यानी पी-75 के तहत स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों का निर्माण हो रहा है। नौसेना को इस श्रेणी की छह पनडुब्बी मिलनी है। इस श्रेणी की चौथी पनडुब्बी वेला का छह मई, 2019 को जलावतरण हुआ था। अभी इसका समुद्र में ट्रायल चल रहा है। इस श्रेणी की पांचवी पनडुब्बी वजीर का जलावतरण पिछले साल 12 नवंबर को हुआ था। इसका भी समुद्री ट्रायल शुरू हो चुका है। इस श्रेणी की छठी पनडुब्बी का निर्माण भी अंतिम चरण में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.