Move to Jagran APP

74th Independence Day: भारतीय सैन्य बैंड ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के शुरु किया अभ्यास

स्वतंत्रता दिवस 74 वें समारोह को सेना नौसेना और भारतीय वायु सेना के बैंडों द्वारा संगीतमय प्रदर्शन किया जाएगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 04:08 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 04:08 PM (IST)
74th Independence Day: भारतीय सैन्य बैंड ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के शुरु किया अभ्यास
74th Independence Day: भारतीय सैन्य बैंड ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के शुरु किया अभ्यास

नई दिल्ली, एएनआइ।  स्वतंत्रता दिवस  74 वें समारोह को सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना के बैंडों द्वारा संगीतमय प्रदर्शन किया जाएगा।  एक अगस्त, 2020 से शुरू होने वाले पखवाड़े के दौरान पहली बार सैन्य बैंड देश भर में अपनी प्रैक्टिस का प्रदर्शन करेंगे।

loksabha election banner

कोरोना योद्धाओं की सराहना

 रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि  इन प्रदर्शनों का इरादा कोरोना योद्धाओं के प्रति देश की कृतज्ञता और सराहना के रूप में है, जो अपने जीवन के जोखिम पर भी देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगातार लड़ रहे हैं।

इन जगहों पर प्रस्तुति देंगा सैन्य बैंड

सेना, नौसेना और पुलिस के बैंडों ने अब तक पोरबंदर, हैदराबाद, बेंगलुरु, रायपुर, अमृतसर, गुवाहाटी, इलाहाबाद और कोलकाता में प्रदर्शन किया है। मिलिट्री और पुलिस बैंड बुधवार दोपहर विशाखापट्टनम, नागपुर और ग्वालियर में प्रदर्शन करेंगे।  बता दें कि कहा गया कि सेना के बैंड पहली बार एक अगस्त से एक पखवाड़े तक देशभर में प्रस्तुति देकर स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।

7 अगस्त को, सैन्य बैंड श्रीनगर और कोलकाता में करेंगे प्रदर्शन

7 अगस्त को, सैन्य बैंड श्रीनगर और कोलकाता में प्रदर्शन करने वाले हैं। त्रि सेवा बैंड दिल्ली में तीन प्रदर्शन दे रहा है, एक लाल किला में, राजपथ पर और इंडिया गेट पर क्रमशः 8, 9 और 12 अगस्त को ये किया जाएगा।  

8 अगस्त को मुंबई, अहमदाबाद, शिमला और अल्मोड़ा में सैन्य और पुलिस बैंड भी प्रदर्शन करेंगे; चेन्नई में, नसीराबाद, ANC (अंडमान और निकोबार कमांड) फ्लैग प्वाइंट और दांडी 9 अगस्त को और इंफाल, भोपाल और झांसी में 12 अगस्त को। श्रृंखला का अंतिम प्रदर्शन 13 अगस्त को लखनऊ, फैजाबाद, शिलांग, मदुरै और चंपारण में होगा। गौरतलब है कि भारत को 15 अगस्त 1947 में ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी।

ये भी पढ़ें: विपक्ष की गोवा मुख्यमंत्री से अपील, अयोध्या मंदिर 'भूमि पूजन' के मौके पर लॉकडाउन से प्रभावित हुए लोगों की करें मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.