Move to Jagran APP

जानिए कहां के लिए शुरू हुई हैं अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें, भारत आने वालों के लिए क्‍वारंटाइन होना जरूरी

18 जुलाई से एक अगस्त के बीच एयर फ्रांस पेरिस से दिल्ली मुंबई बेंगलुरु के लिए 28 उड़ानें संचालित करेगी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 05:04 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 05:04 PM (IST)
जानिए कहां के लिए शुरू हुई हैं अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें, भारत आने वालों के लिए क्‍वारंटाइन होना जरूरी
जानिए कहां के लिए शुरू हुई हैं अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें, भारत आने वालों के लिए क्‍वारंटाइन होना जरूरी

नई दिल्‍ली (एजेंसियां)। कोविड-19 महामारी की वजह से पूरी दुनिया में लगे लॉकडाउन और प्रतिबंधों की वजह से भारत ने 23 मार्च को अपनी सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें बंद कर दी थीं। अब लगभग 4 माह के बाद ये उड़ानें दोबारा शुरू होने जा रही हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक भारत ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए द्विपक्षीय समझौता किया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक समझौते के तहत फिलहाल 18 जुलाई से एक अगस्त के बीच एयर फ्रांस पेरिस से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु के लिए 28 उड़ानें संचालित करेगी। वहीं, अमेरिकी विमानन सेवा यूनाइटेड एयरलाइंस 17 से 31 जुलाई तक भारत और अमेरिका के बीच 18 उड़ानें संचालित करेगी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया है कि यूनाइटेड एयरलाइंस दिल्ली और नेवार्क के बीच रोज जबकि दिल्ली और सैन फ्रांसिस्को के बीच सप्ताह में तीन दिन उड़ानें संचालित करेगी। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि भारत ब्रिटेन के साथ भी ऐसा ही समझौता करना चाहता है जिसके तहत दिल्ली-लंदन के बीच रोज दो उड़ानें संचालित होंगी। उड्डयन मंत्रालय का कहना है कि 20 जुलाई से एयर इंडिया के सभी कार्यालय भी अपनी पूर्ण क्षमता के साथ कार्य करने लगेंगे। पुरी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने की काफी मांग हो रही है, लेकिन हमें सावधान रहना होगा। हमें उतनी ही उड़ानों को अनुमति देनी होगी, जिनका हम आसानी से प्रबंधन कर सकते हैं। समझौते के तहत भारत से एयर इंडिया के विमान भी फ्रांस, अमेरिका और जर्मनी के लिए उड़ान भरेंगे।

पुरी ने कहा, 'हमारा अनुमान है कि इस साल दीवाली तक भारत में कोविड-पूर्व की 55-60 फीसद घरेलू उड़ानें संचालित हो रही होंगी।' उन्होंने बताया कि 15 जुलाई तक 6,87,467 नागरिकों को विदेश से वापस लाया गया है और जल्द ही यह संख्या 10 लाख के ऊपर पहुंच जाएगी।एयर ट्रैवल बबल दो देशों के बीच ऐसी द्विपक्षीय व्यवस्था होती है जिसके तहत दोनों देशों की विमानन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर सकती हैं। नौ जुलाई को भारत ने संयुक्त अरब अमीरात के साथ भी ऐसे समझौते की घोषणा की थी जो 12 से 26 जुलाई तक प्रभावी है।

आपको बता दें कि सरकार के प्रोटोकॉल के मुताबिक, अन्य देशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों के लिए सात दिन के क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में सभी निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च से स्थगित हैं। करीब दो महीने बाद 25 मई को सरकार ने निर्धारित घरेलू यात्री उड़ानों को बहाल कर दिया था। हालांकि तब कोविड-पूर्व की 33 फीसद उड़ानों के संचालन की अनुमति प्रदान की गई थी, लेकिन 26 जून को सरकार ने इसकी सीमा 45 फीसद तक बढ़ा दी है। उधर, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरणों से कहा है कि वे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से ऐसी चार्टर्ड उड़ानों को अनुमति प्रदान न करें जिन्हें संबंधित राज्य सरकार से उतरने की अनुमति न मिली हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.