Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय सेना तैयार, 'ऑपरेशन नमस्ते' का ऐलान

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय सेना ने ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत करने का ऐलान किया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 02:44 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय सेना तैयार, 'ऑपरेशन नमस्ते' का ऐलान
Coronavirus: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय सेना तैयार, 'ऑपरेशन नमस्ते' का ऐलान

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना वायरस (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने कमर कस ली है। कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारतीय सेना 'ऑपरेशन नमस्ते' की शुरुआत करने जा रहा है। आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने खुद इसका ऐलान किया है। देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सेना ने कुल आठ क्वारंटाइन केंद्रों को स्थापित किया है।

loksabha election banner

ऑपरेशन नमस्ते का ऐलान करते हुए आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने कहा कि इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार की मदद करना उनका कर्तव्य है। सेना ने अतीत के सभी अभियानों को हमारी सेना ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया है और ऑपरेशन नमस्ते को भी सफलतापूर्वक अंजाम दिया जाएगा।

जवानों को सुरक्षित रखना मेरी प्राथमिकता

सेना प्रमुख ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में सरकार और नागरिकों की मदद करना हमारी जिम्मेदारी है। एक सेना प्रमुख के रूप में यह मेरी प्राथमिकता है कि मैं अपने जवानों को सुरक्षित और फिट रखूं। हम अपने कर्तव्यों को पूरा तभी कर सकते हैं जब हम खुद से सुरक्षित हों।

सेना नहीं कर सकती सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

उन्होंने आगे कहा कि परिचालन कारणों से भारतीय सेना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर सकती। इसलिए, देश की रक्षा के लिए हमें खुद को सुरक्षित और फिट रखना बेहद महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान में रखते हुए कुछ सलाह दी गई हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए। जवानों को आश्वासन देते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि आप अपने करीबी लोगों की चिंता न करें क्योंकि सेना उनकी अच्छी देखभाल कर रही है।

दस महीने तक नही ंली थी छुट्टी

सेना प्रमुख ने कहा कि उन्हें पता है कि ऐसे समय में जवानों की छुट्टी को रद्द करने से उनके मनोबल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन उल्लेख किया है कि 2001-02 में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान सेना के जवानों ने आठ से दस महीने तक छुट्टी नहीं ली थी।

देश में 21 दिन का लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि बीमारी से निपटने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र विकल्प है।

भारत में 17 की मौत

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 724 पर पहुंच गया है। इसमें से 17 की मौत हो चुकी है ,जबकि 66 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्‍ट्र में चार लोगों की मौत हुई है, वहीं गुजरात में भी तीन लोगों की जान इसी कोरोना वायरस के कारण गई है। कर्नाटक में कोरोना वायरस के कारण अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्‍ली, पश्‍चिम बंगाल, जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.