Move to Jagran APP

Balakot Air Strike के बाद भारत अपने हवाई क्षेत्रों से प्रतिबंध हटाए, पाक ने जारी रखा बैन

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारत ने अपने हवाई क्षेत्र में एयर रूट्स पर लगाए गए सभी अस्थायी प्रतिबंध हटा लिए हैं जबकि पाक ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद रखने की अवधि बढ़ा दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 09:52 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 11:59 AM (IST)
Balakot Air Strike के बाद भारत अपने हवाई क्षेत्रों से प्रतिबंध हटाए, पाक ने जारी रखा बैन
Balakot Air Strike के बाद भारत अपने हवाई क्षेत्रों से प्रतिबंध हटाए, पाक ने जारी रखा बैन

नई दिल्‍ली, एएनआइ। बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) के बाद भारत के हवाई क्षेत्र में एयर रूट्स पर लगाए गए सभी अस्थायी प्रतिबंध भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने हटा लिए हैं। वहीं, दूसरी ओर पाकिस्‍तान (Pakistan) ने भारत के साथ लगने वाली अपनी पूर्वी सीमा के आसपास के हवाई क्षेत्र को बंद रखने की अवधि 15 जून तक बढ़ा दी है। पाकिस्तान पहले यह कहा था कि 30 मई को यह प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे लेकिन उसके नए फैसले से इस मामले में नया मोड़ आ गया है।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि भारत ने अपने वायुक्षेत्र से प्रतिबंध हटाकर पाकिस्तान को संकेत दिया है कि वह भी अपने एयर स्‍पेस से बैन हटा ले। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तान के बालाकोट (Balakot)  में बीते 26 फरवरी को एयर स्‍ट्राइक की थी, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। भारतीय वायुसेना ने हवाई क्षेत्र में एयर रूटों पर अस्थायी प्रतिबंध लगाए थे, वहीं पाकिस्‍तान (Pakistan) की इमरान खान सरकार ने अपने वायुक्षेत्र को पूरी तरह बंद कर दिया था। पाकिस्तान ने नई दिल्ली, बैंकाक और कुआलालंपुर को छोड़ अन्य सभी स्थानों तक जाने वाली उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र 27 मार्च को खोल दिया था।  

भारतीय विमानों के लिए पाकिस्‍तान का वायुक्षेत्र बंद होने के कारण भारतीय एयरलाइंस को हर रोज छह से दस करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। पाकिस्‍तान के प्रतिबंध के कारण भारतीय विमानों को दक्षिण एशिया और पश्चिमी देशों के लिए ज्यादा दूरी तय करनी पड़ रही है। दरअसल, इस फैसले से पहले भारतीय विमान पाकिस्‍तान के एयर स्‍पेस का इस्‍तेमाल करते थे। इसकी वजह थी कि यहां से होकर जाने में एयरलाइंस को ईंधन और समय की बचत हुआ करती थी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.