Move to Jagran APP

ड्रैगन और नेपाल की दोस्ती से भारत ना हो चिंतित - प्रकाश शरण

भारत के दौरे पर आये नेपाल के विदेश मंत्री डॉ. प्रकाश शरण महत ने सार्वजनिक तौर पर यह कहा है कि भारत को नेपाल व चीन की बढ़ती दोस्ती से बहुत ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 19 Jan 2017 07:39 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2017 08:50 PM (IST)
ड्रैगन और नेपाल की दोस्ती से भारत ना हो चिंतित - प्रकाश शरण
ड्रैगन और नेपाल की दोस्ती से भारत ना हो चिंतित - प्रकाश शरण

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। क्या नेपाल ने फिर से चीन कार्ड खेलना शुरु कर दिया है? संकेत तो कुछ इस तरह के ही हैं। भारत के दौरे पर आये नेपाल के विदेश मंत्री डॉ. प्रकाश शरण महत ने सार्वजनिक तौर पर यह कहा है कि भारत को नेपाल व चीन की बढ़ती दोस्ती से बहुत ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है लेकिन कुछ महीनों की चुप्पी के बाद नेपाल जिस तरह से चीन के साथ अपने रिश्तों को नए सिरे से गढ़ने की कोशिश कर रहा है वह कुछ और संकेत देते हैं।

loksabha election banner

भारत नेपाल के बदलते तेवर से अचंभित है। खास तौर पर जिस तरह से नेपाल अब खुलेआम भारत व चीन को एक तराजू में तौलने की कोशिश कर रहा है। विदेश मंत्री महत ने बुधवार को नई दिल्ली में एक सेमिनार में हिस्सा लेने के बाद कहा कि, 'चीन व भारत के साथ नेपाल के रिश्तों का अपना अपना महत्व है। भारत को चीन और नेपाल के बीच होने वाले सैन्य अभ्यास से परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि यह बहुत ही सीमित स्तर पर हो रहा है।

यह भी पढ़ें- चीन के बयान पर भड़का भारत, गिफ्ट के तौर पर नहीं चाहिए NSG की सदस्यता

अभी तक नेपाल सरकार आधिकारिक तौर पर भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्ते को कभी भी चीन के सापेक्ष मानने का बयान नहीं दिया है। यह नेपाल के बदली रणनीति का संकेतक हो सकता है। भारत इस बात से भी बहुत खुश नहीं है कि नेपाल ने संविधान संशोधन की प्रक्रिया को लेकर कुछ महीने पहले जो सक्रियता दिखाई थी उसकी रफ्तार फिर से सुस्त कर दी गई है। सदन रहे कि पिछले दो वर्षो के दौरान भारत व नेपाल के रिश्तों के तनावग्रस्त होने की यह एक अहम वजह रही है।

यह भी पढ़ें- भारत-नेपाल सीमा आतंकियों की गतिविधि का केंद्र

कूटनीति के महाकुंभ 'रायसीना डायलॉग' में हिस्सा लेने आये एक दक्षिण एशियाई विशेषज्ञ के मुताबिक नेपाल-भारत-चीन के बीच समीकरण किस तरह से बदल रहे हैं इसे आप पिछले दो दिनों की गतिविधियों से समझ सकते हैं। भारत की नोटबंदी से नेपाल को सबसे ज्यादा परेशानी हुई है, परेशानी से निकलने के लिए नेपाल के विदेश मंत्री महत ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की है। भारत अभी तक नेपाल के राष्ट्रीय बैंक में जमा अरबों रुपये के भारतीय नोट की समस्या का समाधान नहीं निकाल पाया है।

यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप के शपथ से पहले नॉर्थ कोरिया की पूरी दुनिया को चौंकाने की तैयारी

अब आप दूसरी तरफ देखिए कि पहली बार चीन में मुद्रित नेपाली करेंसी की खेप बुधवार को काठमांडू पहुंची है। इसके पहले सितंबर, 2016 में नेपाल ने चीन के गांसू प्रांत से सीधे रेलवे से सामान मंगवा कर यह दिखाया था कि अब वह जरुरी वस्तुओं की आपूर्ति के लिए दूसरे संसाधन भी जुटा रहा है। नेपाल ने कहा भी है कि इस मार्ग की सफलता के बाद उसे हर सामान के लिए भारत पर निर्भर रहने की जरुरत नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.