This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

भारत ने चेताया, पाक में आतंकी फैक्ट्रियां दक्षिण एशिया को कर रहीं अस्थिर

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद के सामने पड़ोसी देश पर आतंकवाद के वित्‍त पोषण का आरोप लगाते हुए चेताया है।

Pratibha Kumari Thu, 08 Jun 2017 12:10 PM (IST)
भारत ने चेताया, पाक में आतंकी फैक्ट्रियां दक्षिण एशिया को कर रहीं अस्थिर

जेनेवा (स्विट्जरलैंड), एएनआइ। पाकिस्‍तान पर आतंकवाद को फलने-फूलने देने का आरोप लगाते हुए भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचसीआर) से कहा है कि इस्‍लामाबाद लगातार आतंकियों के लिए पैसा मुहैया करा रहा है, जो अंततः दक्षिण एशियाई क्षेत्र की स्थिरता को प्रभावित करेंगे।

एक पाकिस्‍तानी बयान के लिए अपने सेकेंड राइट ऑफ रिप्‍लाई (आरओआर) का इस्‍तेमाल करते हुए भारत ने कहा कि पाकिस्‍तान कई सालों से अंतरराष्‍ट्रीय मदद से प्राप्‍त अरबों डॉलर को आतंकी संगठनों के प्रशिक्षण, समर्थन और वित्‍त पोषण में खर्च करता रहा है। ताकि अपने पड़ोसियों के खिलाफ छद्म युद्ध कर सके।

भारत ने यूएनएचसीआर से कहा कि हम मांग करते हैं कि पाकिस्‍तान हमारे खिलाफ आतंकवाद के समर्थन और वित्‍त पोषण से निपटने की अपनी सार्वजनिक प्रतिबद्धता पर कायम रहे। भारतीय प्रतिनिधमंडल ने सीमा पार से हो रहे लगातार सीजफायर उल्‍लंघन को लेकर भी पाकिस्‍तान की आलोचना की।

गौरतलब है कि भारत ने अपने पहले आरओआर में बलूचिस्‍तान का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि पाकिस्‍तान अपने ही नागरिकों का शोषण और उनके मानवाधिकारों का उल्‍लंघन करने पर तुला हुआ है। इनमें पाक अधिकृत कश्‍मीर के लोग भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में आतंक फैलाने के लिए इस ना 'पाक' तरीके का इस्‍तेमाल करता है पाकिस्तान