Move to Jagran APP

एनजीओ मामले में भारत का अमेरिका को करारा जबाव

एनजीओ के खिलाफ कार्रवाई के मामले में भारत ने अमेरिका को दो-टूक कह दिया है कि कानून का पालन सभी को करना ही होगा। धन के दुरुपयोग को लेकर ग्रीन पीस और फोर्ड फाउंडेशन के खिलाफ कार्रवाई के बाद अमेरिका भारत पर नरमी बरतने के लिए दबाव बना रहा है।

By anand rajEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 07:55 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 10:28 AM (IST)
एनजीओ मामले में भारत का अमेरिका को करारा जबाव

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। एनजीओ के खिलाफ कार्रवाई के मामले में भारत ने अमेरिका को दो-टूक कह दिया है कि कानून का पालन सभी को करना ही होगा। धन के दुरुपयोग को लेकर ग्रीन पीस और फोर्ड फाउंडेशन के खिलाफ कार्रवाई के बाद अमेरिका भारत पर नरमी बरतने के लिए दबाव बना रहा है। नियमों के अनुपालन नहीं करने के आरोप में भारत लगभग 9000 एनजीओ की पंजीकरण रद्द कर चुका है।

loksabha election banner

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि ग्रीन पीस के खातों के निलंबन और फोर्ड फाउंडेशन की सहायता को निगरानी सूची में डालने के बाद अमेरिका की ओर से नरमी बरतने के लिए दबाव डाला जा रहा है। इस संबंध में भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर चुके हैं। वहीं अमेरिका में भारतीय राजदूत अरुण कुमार सिंह को भी अमेरिकी एतराज से अवगत कराया गया था।

पिछले दिनों अरुण कुमार सिंह ने गृह सचिव एलसी गोयल से मुलाकात कर अमेरिका की चिंता से अवगत कराया था। लेकिन गृह मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि अमेरिका दानदाताओं और एनजीओ को भारत में काम करने के लिए यहां के नियमों का पालन करना होगा। नियमों के दायरे में रहने वाले एनजीओ या दानदाताओं को काम करने की पूरी आजादी होगी।

अमेरिका को यह बता दिया गया है कि ग्रीनपीस के बैंक खातों को निलंबित करने के पीछे उससे मिलने वाले अनुदान की राशि का दुरूपयोग है। इसका उपयोग विकास विरोधी गतिविधियों के लिए किये जाने के ठोस सबूत मिले हैं। वहीं फोर्ड फाउंडेशन पर लाभ कमाने वाले एनजीओ और राजनीतिक दलों को सहायता देने का आरोप है। इसी कारण फोर्ड फाउंडेशन को निगरानी सूची में रखा गया है।

ये भी पढ़ेंः उप्र के 740 समेत 2406 एनजीओ के लाइसेंस रद

ये भी पढ़ेंः मनीष सिसोदिया के एनजीओ कबीर सहित 4470 के लाइसेंस रद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.