Move to Jagran APP

देश में कुछ ही हफ्तों में शुरू किया जा सकता है मिक्स वैक्सीन का ट्रायल, सरकार ने जानकारी दी

वैक्सीन पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के तहत कोविड-19 कार्य समूह के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने सोमवार को बताया कि देश में जल्द ही कोविड वैक्‍सीन की अलग अलग खुराकों को एक साथ मिलाकर परीक्षण किया जाएगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 03:51 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 10:11 PM (IST)
देश में कुछ ही हफ्तों में शुरू किया जा सकता है मिक्स वैक्सीन का ट्रायल, सरकार ने जानकारी दी
देश में कुछ ही हफ्तों में कोरोना की रोकथाम को लेकर एक बड़ा ट्रायल शुरू किया जा सकता है।

नई दिल्‍ली, एएनआइ। देश में कुछ ही हफ्तों में कोरोना की रोकथाम को लेकर एक बड़ा ट्रायल शुरू किया जा सकता है। वैक्सीन पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के तहत कोविड 19 कार्य समूह के अध्यक्ष (National Technical Advisory Group on Immunization, NTAGI) डॉ. एनके अरोड़ा ने सोमवार को बताया कि देश में जल्द ही कोविड वैक्‍सीन की दो अलग अलग खुराकों को एक साथ मिलाकर परीक्षण किया जाएगा। 

prime article banner

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक डा. एनके अरोड़ा ने बताया कि हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक जुलाई के अंत तक प्रतिमाह अपनी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' की 10-12 करोड़ डोज का उत्पादन करने लगेगी। इस तरह देश में निर्मित कोरोना वैक्सीन का उत्पादन अगस्त तक करीब 25 करोड़ डोज प्रतिमाह होने की संभावना है। 

डा. एनके अरोड़ा ने कहा, 'कल (रविवार को) सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने एक पत्र में कहा कि वे जून के आखिर तक प्रतिमाह 10-12 करोड़ वैक्सीन डोज (कोविशील्ड) बनाने लगेंगे जो उनकी क्षमता में करीब 50 फीसद की बढ़ोतरी है। कोवैक्सीन भी अपना उत्पादन बढ़ाने जा रही है और वे भी जुलाई के आखिर तक 10-12 करोड़ डोज प्रतिमाह बनाने लगेंगे।' 

उन्होंने आगे कहा, 'अगस्त तक हमारे पास प्रतिमाह 20-25 करोड़ वैक्सीन डोज होंगी, पांच-छह करोड़ डोज अन्य उत्पादन इकाइयों से या हमें अंतरराष्ट्रीय डोज मिल जाएंगी। मकसद प्रतिदिन एक करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन करने का है।' वर्तमान में देश में प्रतिमाह कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 7-7.5 करोड़ डोज ही उपलब्ध हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.