Move to Jagran APP

India Lockdown & Unlock: जानें देश में कहां-कहां बढ़ा लॉकडाउन, कब पाबंदियां हटाने की है तैयारी, पूरी अपडेट

India Lockdown Unlock देश के कई राज्यों जैसे- बिहार दिल्ली और राजस्थान समेत कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। दिल्ली और मध्य प्रदेश ऐसे कुछ राज्य हैं जो धीरे-धीरे अनलॉक करने जा रहे हैं। सरकार ने कही राहत की बात। जानिए देश भर की अपडेट...

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 11:17 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 03:06 PM (IST)
India Lockdown & Unlock: जानें देश में कहां-कहां बढ़ा लॉकडाउन, कब पाबंदियां हटाने की है तैयारी, पूरी अपडेट
देश के कई राज्यों में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक की तैयारी। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। India Lockdown & Unlock, देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन और लॉकडाउन जैसी कठोर पाबंदियां लागू हैं। ये पाबंदियां कई राज्य़ों में मई के पहले हफ्ते से लागू हैं तो कुछ राज्यों में ये मार्च-अप्रैल से ही चल रहा है। इस बीच बिहार, दिल्ली और राजस्थान समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन को आगे ब़़ढाया है। कोरोना केस में कमी के बावजूद कोई राज्य खतरा उठाने को तैयार नहीं है। हालांकि, कई राज्य अनलॉक पर भी विचार कर रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से भी जून के पहले हफ्ते से लॉकडाउन से राहत की बात कही गई है। ऐसे में राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। आइए जानते हैं देशभर में लॉकडाउन और अनलॉक को लेकर क्या है तैयारी...

loksabha election banner

बिहार, दिल्ली, राजस्थान समेत इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना संक्रमण की रफ्तार थामने के लिए बिहार में लॉकडाउन (Lockdown) को एक जून तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले रविवार को दिल्ली ने एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया। अब यह 31 मई सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। हरियाणा ने भी 31 मई तो राजस्थान ने आठ जून तक लाकडाउन ब़़ढाया है। राजस्थान सरकार ने इससे पहले 10 से 24 मई तक लॉकडाउन लगाया था, जिसे अब आठ जून को प्रात: पांच बजे तक ब़़ढा दिया गया है। शनिवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कोरोना क‌र्फ्यू तो तमिलनाडु और मिजोरम में लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया।

जून के पहले हफ्ते से लॉकडाउन से राहत के संकेत 

देश में कोरोना केस में तेजी से आ रही गिरावट और ठीक होते मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते जून के पहले हफ्ते से लॉकडाउन से राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। इस दौरान आर्थिक गतिविधियां बहाल होंगी। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लॉकडाउन हटाने में फिलहाल सावधानी बरतने की सलाह दी है। कहा गया है कि पॉजिटिविटी रेट तय मानक के दायरे में आने के बावजूद इस पर नजर रखनी होगी कि संख्या फिर से बढ़नी शुरू न हो।

मप्र के कई जिलों में बढ़ा कर्फ्यू, इंदौर में एक जून से अनलॉक

मध्य प्रदेश के कई जिलों में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया है। 24 जून की सुबह छह बजे तक लागू कोरोना कर्फ्यू को एक जून की सुबह छह बजे तक बढ़ा दिया है। इंदौर में 31 मई तक कोरोना कफ्र्यू लागू है। इसमें भी 28 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा जिसमें किराना, फल-सब्जी मंडी को भी बंद किया गया है। पेट्रोल पंप, दवा दुकानें और दूध सप्लाई जारी है। इंदौर में एक जून से लाकडाउन खोलने की तैयारी है।

दिल्ली में अनलॉक की तैयारी !

दिल्ली में 31 मई से अनलॉक की तैयारी हो रही है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी कोरोना से युद्ध खत्म नहीं हुआ। अगर कोरोना के मामलों के घटने का सिलसिला अगले एक सप्ताह तक इसी तरह जारी रहा तो 31 मई से धीरे-धीरे अनलॉक शुरू कर देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.