Move to Jagran APP

पाकिस्तान में बुद्ध प्रतिमा तोड़े जाने को लेकर भारत ने पाक अल्पसंख्यकों पर जताई चिंता

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस मामले पर हर क्षेत्र के लोग चिंता जता रहे हैं। हमने पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर जारी अपनी चिंताओ से अवगत करा दिया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 06:58 PM (IST)
पाकिस्तान में बुद्ध प्रतिमा तोड़े जाने को लेकर भारत ने पाक अल्पसंख्यकों पर जताई चिंता
पाकिस्तान में बुद्ध प्रतिमा तोड़े जाने को लेकर भारत ने पाक अल्पसंख्यकों पर जताई चिंता

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कई प्रमुख बिंदुओं पर विस्तृत  प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पाकिस्तान में खुदाई में मिली बुद्ध की मूर्ति तोड़ने पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस मामले पर हर क्षेत्र के लोग चिंता जता रहे हैं। हमने पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर जारी अपनी चिंताओ से अवगत करा दिया है। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने बताया कि 18 जुलाई को पाकिस्तान में एक घर की खुदाई के दौरान एक गंधार शैली की बुद्ध प्रतिमा मिली थी। हम जो समझ रहे हैं वह धार्मिक मौलवी के इशारे पर 4 पाकिस्तानी नागरिक हैं जिन्होंने इस प्रतिमा को तोड़ा है।

loksabha election banner

वहीं, दूसरी ओर कुलभूषण मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान ने राहत देने के हर रास्ते को बंद कर दिया है। यह आइसीजे के फैसले का उल्लंघन है। भारत के पास आगे सहायता का अधिकार है।

वंदे भारत मिशन को लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया कि चौथे चरण के लिए अब तक 1197 उड़ाने निर्धारित की गईं, जिनमें 945 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और 252 फीडर उड़ानें शामिल हैं। ये उड़ाने एयर इंडिया समूह, इंडिगो, स्पाइसजेट और गो एयर द्वारा संचालित की गईं हैं। इन्होंने 29 देशों को कवर किया है।

केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले पर एनआइए  कर रही है पूछताछ

30 करोड़ की केरल गोल्ड स्मगलिंग मामले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि मामले की जांच एनआइए कर रहा है। दुबई के अधिकारी जांच में हर संभव मदद कर रहे हैं।

भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में समन्वय के लिए जल्द होने वाली है बैठक

गलवन घाटी में भारत चीन के बीच तनाव को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि 14 जुलाई को वरिष्ठ कमांडरों की बैठक का चौथा दौर आयोजित किया गया था जहां उन्होंने पूर्ण विघटन को सुनिश्चित करने के लिए और कदमों पर चर्चा की। भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में परामर्श और समन्वय (WMCC) के लिए कार्य तंत्र की एक और बैठक जल्द ही होने वाली है

बांग्लादेश के साथ भारत का रिश्ता परखा हुआ और ऐतिहासिक है

बुधवार को पाक प्रधानमंत्री और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच हुए टेलीफोन वार्ता पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि बांग्लादेश के साथ हमारा रिश्ता समय के साथ परखा हुआ और ऐतिहासिक है। हम उनके जम्मू-कश्मीर को भारत का आंतरिक मामला बताने के स्टैंड की सराहना करते हैं। ऐसा ही स्टैंड उन्होंने हमेशा लिया इसके सभी विकास भारत के आंतरिक मामले हैं। यह एक ऐसा स्टैंड है जो उन्होंने हमेशा लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.