Move to Jagran APP

India Coronavirus Testing: टेस्टिंग क्षमता बढ़ी, रोजाना तीन लाख सैंपल हो सकते हैं जांच - ICMR

भारत में पिछले 24 घंटे में दो लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के टेस्ट हुए। यह एक दिन में सबसे ज्यादा टेस्ट है।आइसीएमआर के अनुसार अब देश में एक दिन में तीन लाख टेस्ट हो सकते हैं।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 02:39 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 02:39 PM (IST)
India Coronavirus Testing: टेस्टिंग क्षमता बढ़ी, रोजाना तीन लाख सैंपल हो सकते हैं जांच - ICMR
India Coronavirus Testing: टेस्टिंग क्षमता बढ़ी, रोजाना तीन लाख सैंपल हो सकते हैं जांच - ICMR

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में पिछले 24 घंटे में दो लाख से ज्यादा कोरोना वायरस (COVID-19)टेस्ट हुए। यह एक दिन में सबसे ज्यादा टेस्ट का रिकॉर्ड है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अनुसार देश में कोरोना की टेस्टिंग क्षमता इतनी बढ़गई है कि अब एक दिन में तीन लाख टेस्ट किए जा सकते हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार पिछले 24 घंटे में  2,15,195 सैंपल टेस्ट हुए। अब तक देश में 73,52,911 सैंपल टेस्ट हो गए हैं। इनमें से 4,56,183 सैंपल कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

loksabha election banner

टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाने के प्रयास में, आइसीएमआर ने सार्वजनिक (730) और निजी क्षेत्र (270) दोनों में कुल 1000 कोरोना टेस्टिंग लैब को मंजूरी दी है। इसमें आरटी-पीसीआर लैब (557), ट्रूनाट लैब्स (363) और सीबीएनएएटी लैब्स (80) शामिल हैं। कोरोना वायरस को लेकर अपनी नवीनतम सलाह में आइसीएमआर ने सभी संबंधित राज्य सरकारों, सार्वजनिक और निजी संस्थानों को टेस्टिंग बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी है।

टेस्टिंग देशभर में लक्षण वाले व्यक्तियों के लिए उपलब्ध कराने की जरूरत

आइसीएमआर ने नई एडवाइजरी में कहा  है कि चूंकि टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट संक्रमण के प्रसार को रोकने और जीवन को बचाने का एकमात्र तरीका है, यह जरूरी है कि टेस्टिंग देश के हर हिस्से में लक्षण वाले व्यक्तियों के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध कराया जाए। इसके अलावा संक्रमण के रोकथाम के लिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग मैकेनिजम को आगे मजबूत करने की जरूरत है। 

देश में अब तक चार लाख 56 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले

मंगलवार को, आइसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से टेस्टिंग कर रहे सभी लैब और अस्पतालों से लक्षण वाले कोरोना नेगेटिव मरीजों को अनिवार्य रूप से रियल टाइम आरटी-पीसीआर टेस्टिंग कराने की सलाह दी। कोरोना वायरस के कारण देश में अब तक 14,476 लोगों की मौत हो गई है। वहीं अब तक 4,56,183 मामले सामने आ गए हैं। पिछले 24 घंटे में 15,968 मामले सामने आए । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.