Move to Jagran APP

रूस और अमेरिका के बीच यूक्रेन के घटनाक्रम पर भारत ने शांतिपूर्ण समाधान का किया आह्वान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि हम रूस और अमेरिका के बीच उच्च स्तरीय चर्चा सहित यूक्रेन के घटनाक्रम पर बारीकी नजर बनाए हुए हैं। हम इस क्षेत्र में और उससे आगे दीर्घकालिक स्थिरता और शांति के लिए एक शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान करते हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 05:15 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 05:31 PM (IST)
रूस और अमेरिका के बीच यूक्रेन के घटनाक्रम पर भारत ने शांतिपूर्ण समाधान का किया आह्वान
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (फोटो सोर्स: एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। यूक्रेन की सीमा के पास रूसी सेना द्वारा सैनिकों और हथियारों की तैनाती जारी है। इस वजह से क्षेत्र में तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है। वहीं, भारत ने इस मुद्दे पर अपना रुख साफ किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि हम रूस और अमेरिका के बीच उच्च स्तरीय चर्चा सहित यूक्रेन के घटनाक्रम पर बारीकी नजर बनाए हुए हैं। हम इस क्षेत्र में और उससे आगे दीर्घकालिक स्थिरता और शांति के लिए एक शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान करते हैं।

loksabha election banner

साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी है। भारत और रूस के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी है। हम एक स्वतंत्र विदेश नीति अपनाते हैं, यह हमारे रक्षा अधिग्रहण पर भी लागू होता है।

पिछले दिनों कनाडा में मारे गए चार भारतीयों के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि कनाडा के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि अमेरिका-कनाडा सीमा पर मरने वाले सभी चार भारतीय थे जो एक परिवार के थे। मृतक के परिजन ने सूचना दी है। मौतों की पुष्टि बाहरी तत्वों के संपर्क में आने से हुई है। हमारे मिशन जांच के लिए कनाडा के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

चीन में शुरू हो रहे विंटर ओलंपिक को लेकर अरिंदम बागची ने कहा कि मुझे लगता है कि हमारे पास एक भारतीय एथलीट है जिसने बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक (Beijing 2022 Winter Olympics) के लिए क्वालीफाई किया है। उन्होंने कहा कि उद्घाटन समारोह में कौन उपस्थित होगा इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

पाकिस्तान के मु्द्दे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 1974 के प्रोटोकाल के तहत, धार्मिक स्थलों की यात्रा नियमित रूप से सुगम की जा रही है। दोनों पक्षों की रुचि तीर्थस्थलों और यात्रा के तरीकों की सहमत सूची का विस्तार करने के लिए है। भारत का इस मामले पर सकारात्मक दृष्टिकोण है। बलूचिस्तान में उत्पीड़न की घटनाओं पर बागची ने कहा कि हम पाकिस्तान के अधिकारियों से (बलूचिस्तान में) मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने की अपील करते हैं।

अमेरिका और मिलान में खालिस्तानी विरोध पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि हाल ही में ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां कट्टरपंथी तत्वों ने विदेशों में राजनयिक परिसरों में तोड़फोड़ करने की कोशिश की। वाशिंगटन डीसी में गांधी प्रतिमा को अपवित्र करने का प्रयास किया गया था। हमने संबंधित मेजबान सरकारों के साथ इस मुद्दे को उठाया है और कार्रवाई का आह्वान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.