Move to Jagran APP

अमेरिका से 52 हजार करोड़ के रक्षा सौदे की तैयारी, S-400 के लिए भारत ने 800 मिलियन डॉलर का किया भुगतान

India and US 7.5 Billion Dollar defence deal In Pipeline भारत अमेरिका से 7.5 अरब डॉलर (लगभग 52 हजार करोड़) के रक्षा उपकरणों की खरीद करने की तैयारी में हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 07:47 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 12:04 PM (IST)
अमेरिका से 52 हजार करोड़ के रक्षा सौदे की तैयारी, S-400 के लिए भारत ने 800 मिलियन डॉलर का किया भुगतान
अमेरिका से 52 हजार करोड़ के रक्षा सौदे की तैयारी, S-400 के लिए भारत ने 800 मिलियन डॉलर का किया भुगतान

नई दिल्ली, एएनआइ। Big Defence Deal In Pipeline between India and US भारत अमेरिका से 7.5 अरब डॉलर (लगभग 52 हजार करोड़) के रक्षा उपकरणों की खरीद करने की तैयारी में हैं। इनमें सशस्त्र ड्रोन और नौसेना के लिए 12 जासूसी विमान शामिल हैं। इन दोनों ही सौदों पर अलग-अलग तेजी से काम हो रहे हैं। सशस्त्र ड्रोन तो सेना के तीनों अंगों के लिए है, जबकि दूसरा सौदा शुद्ध रूप से नौ सेना के लिए है।

loksabha election banner

सरकारी सूत्रों ने बताया कि सशस्त्र ड्रोन से बहुत ऊंचाई से भी जमीन पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। इससे नौ सेना के साथ ही अन्य सशस्त्र बलों की क्षमता में वृद्धि होगी। सूत्रों ने बताया कि तीनों सेनाओं की जरूरतें अलग-अलग हैं। अगले दो तीन महीने में सभी को एक साथ जोड़कर उनकी खरीद के लिए अमेरिका को अनुरोध पत्र भेजा जाएगा। ट्रंप प्रशासन ने इसी साल जून में भारत को सशस्त्र ड्रोन बेचने की अनुमति दी थी। साथ ही ड्रोन में जरूरी मिसाइल और अन्य उपकरणों लगाने का प्रस्ताव भी किया था।  

इस बीच समाचार एजेंसी रॉयटर ने खबर दी है कि भारत ने एस-400 एंटी एयरक्रॉफ्ट मिसाइल सिस्‍टम के लिए रूस को 800 मिलियन डॉलर की रकम का भुगतान कर दिया है। रूसी समूह रोसटेक के सीईओ रोस्टेक सर्गेई केमेजोव ने सोमवार को बताया कि भारत की ओर से रकम का भुगतान किए जाने के बावजूद बातचीत का दौर जारी है। भारत के साथ किए गए इस करार के 2025 तक पूरा होने की उम्‍मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.