Move to Jagran APP

वार्ता स्थल पहुंचे भारत और पाकिस्तान के रेंजर, बातचीत शुरू

पाकिस्तान रेंजर्स का प्रतिनिधिमंडल भारत-पाकिस्तान के बीच महानिदेशक स्तर की वार्ता के लिए दिल्ली में बीएसएफ मुख्यालय पर पहुंच चुका है। दोनों देशों के बीच डीजी स्तरीय बातचीत शुरू हो गई है।

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2015 06:43 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2015 11:23 AM (IST)
वार्ता स्थल पहुंचे भारत और पाकिस्तान के रेंजर, बातचीत शुरू

नई दिल्ली। पाकिस्तान रेंजर्स का प्रतिनिधिमंडल भारत-पाकिस्तान के बीच महानिदेशक स्तर की वार्ता के लिए दिल्ली में बीएसएफ मुख्यालय पर पहुंच चुका है। दोनों देशों के बीच डीजी स्तरीय बातचीत शुरू हो गई है। पाकिस्तान की ओर से बातचीत की अगुवाई डीजी मेजर जनरल उमर फारुख कर रहे हैं।

loksabha election banner

बीएसएफ मुख्यालय पर पाकिस्तानी दल का बीएसएफ डीजी डी के पाठक ने गर्मजोशी से स्वागत किया। भारत पाक के बीच होने वाली इस बैठक में बीएसएफ के 23 सदस्यीय दल में गृह मंत्रालय, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और सर्वे ऑफ इंडिया के अफसर भी मौजूद हैं। बातचीत आज से शुरू होकर 12 सितंबर यानि 3 दिनों तक चलेगी।

इन मुद्दों पर गंभीर रहेगा भारत

बातचीत के एजेंडे में सीज फायर उल्लंघन, सीमा पर तस्करी, आतंकी घुसपैठ जैसे तमाम मुद्दे जोर शोर से उठाए जांएंगे। गौरतलब है कि पिछले दिनों युद्धविराम उल्लंघन की लगातार बढ़ती घटनाओं के लिए बीएसएफ और पाक रेंजर्स एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं।

मोदी-नवाज मुलाकात के बाद इंतजार था इस बातचीत का

बता दें कि उफा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ की सकारात्मक मुलाकात के बाद दोनों देशों के सीमा रक्षकों की सालाना बैठक को प्रभावित करने के लिए आंतकी ताकतों ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी। लेकिन, दोनों देशों की सूझ-बूझ ने आज इस वार्ता को संभव बनाया है।

अब तक 12 बार बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन उनमें तय बातों पर पाकिस्तान ने कभी अमल नहीं किया। अब बातचीत से पहले भी पाकिस्तानी सीमा की तरफ से गोलीबारी की गई, जिस पर भारत ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। इस गोलीबारी के बीच जब पाकिस्तानी दल अमृतसर से दिल्ली के लिए रवाना हो चुका है तो भारत ने उन्हें आइना दिखाने की पूरी तैयारी कर ली है। दस्तावेजों के साथ-साथ कई जीवित सुबूत भी रखने की तैयारी की गई है।

वैसे शिष्टाचार का पालन करते हुए भारतीय पक्ष ने उनकी आवभगत में कोई कसर नहीं छोड़ी है। मगर जब 10 से 12 सितंबर तक पाकिस्तानी रेंजर के साथ भारतीय पक्ष बातचीत की मेज पर बैठेगा तो उनकी हरकतों के पुख्ता सुबूत देगा। सूत्रों के मुताबिक, इस दफा भारत के पास पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन करने के पहले से भी ज्यादा पुख्ता सुबूत हैं। एक्सरे से ली गई वीडियो रिकार्डिग के साथ-साथ सीमा पार से आ रही नकली नोटों की खेप के सुबूत हैं।

रेंजर व बीएसएफ के बीच हो सकते है खेल मुकाबले

वर्ष 2010 में बैठक के बाद तय किया गया था कि दोनों देशों के सीमा रक्षक दलों के बीच संबंध मधुर बनाने के लिए बॉलीवाल व फुटबॉल के मैच बॉर्डर पर ही करवाए जाएंगे। इस समझौते पर अभी तक अमल नहीं हुआ है। इस मुद्दे पर पुनर्विचार की संभावना है।

नेपाल सीमा से भारत में घुसे पाकिस्तानी आतंकी

पाकिस्तान में ही है दाऊद

पाकिस्तान की पैंतरेबाजी

अातंकवाद पर वार्ता से भागा पाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.