This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Weather Updates: केरल में रेड व तमिलनाडु - कर्नाटक में आरेंज अलर्ट जारी; IMD ने कहा- हो सकती है भारी बारिश

दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में आज अपना रूप दिखा सकता है। इसके मद्देेनजर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं कर्नाटक व तमिलनाडु में भी आज और कल बारिश होने के आसार हैं। इन दोनों राज्यों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Monika MinalTue, 05 Oct 2021 05:59 AM (IST)
Weather Updates: केरल में रेड व तमिलनाडु - कर्नाटक में आरेंज अलर्ट जारी; IMD ने कहा- हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) के अनुसार मंगलवार को देश के दक्षिणी राज्य केरल में भारी बारिश का अनुमान है। इसके मद्देनजर वहां रेड और आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने केरल के पर्वतीय जिला इडुक्की (Idukki) में मंगलवार को रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं पठनमथीट्टा (Pathanamthitta), कोट्टायम (Kottayam), पलक्कड (Palakkad) और मलप्पुरम (Malappuram) जिले में भी भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसी वेदर चैनल ने भी देश के दक्षिणी राज्यों में आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना बताई थी। एजेंसी का कहना है कि तमिलनाडु से सटा बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में चक्रवाती गतिविधियों के कारण बारिश हो सकती है। इसे देखते हुए केरल में तो रेड अलर्ट जारी है ही तमिलनाडु और कर्नाटक में भी आरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने आज सुबह ट्वीट कर कहा है, 'यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, बरवाला, जिंद, हिसार, हंसी, सहारनपुर, रामपुर, संभाल, चंदौसी में भी आज भारी बारिश होगी।' IMD ने अपने बुलेटिन में कहा है कि मंगलवार को तो बारिश होगी ही एक दो इलाकों में बुधवार को भी बारिश होगी।

IMD ने कहा दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में सक्रिय रहेगा और केरल व लक्षद्वीप के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। रेड अलर्ट का मतलब है कि 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक बारिश यानि काफी बारिश हो सकती है, आरेंज अलर्ट का मतलब है 6 सेमी से 20 सेमी तक की भारी बारिश हो सकती है और येलो अलर्ट का मतलब है 6-11 सेमी तक बारिश हो सकती है।

Edited By: Monika Minal

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner