Move to Jagran APP

Weather Update news: तूफान टाक्टे और पश्चिमी विक्षोभ का असर, यूपी, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी

Weather Update news भयंकर चक्रवाती तूफान टाक्टे और पश्चिमी विक्षोभ बनने से कई राज्‍यों में बारिश की संभावना जताई गई है। उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों सिक्किम मेघालय में भी ऐसे ही मौसम की उम्‍मीद जताई गई है। इस दौरान गरज के साथ तेज हवा चलने की संभावना है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 06:15 PM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 11:45 PM (IST)
मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवाती तूफान टाक्टे का असर अभी खत्म नहीं हुआ है। पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। भयंकर चक्रवाती तूफान टाक्टे के कारण पश्चिमी विक्षोभ बनने से इन स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, असम, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरज के साथ तेज हवा चलने की संभावना है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने आगे बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) का अनुमान लगाया है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है। शुक्रवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तर पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, शेष उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, तेलंगाना, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

यूपी में भारी बारिश की संभावना, इन जिलों में अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते उत्‍तर प्रदेश में अगले 24 घंटे तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग (Met Department) ने अगले 24 घंटे में पश्चिमी यूपी और ब्रज क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने गुरुवार 20 मई की दोपहर से शुक्रवार 21 मई तक भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। जिन जिलों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है वे जिले हैं- पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर और सहारनपुर। इन जिलों में बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। अभी तक के अनुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे तक भले ही मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा, लेकिन 22 मई से पूरे प्रदेश में मौसम के खुलने की संभावना है। कुछ जिलों में हल्की बदली हो सकती है, लेकिन बाकी जिलों में मौसम साफ हो जाएगा। लगातार हो रही बारिश से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दिन के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई है। रात के तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है।

इन राज्‍यों में भी बारिश की संभावना

शुक्रवार को झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल और माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) की भी आशंका जताई गई है। शुक्रवार को बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी  में अलग-अलग स्थानों पर इसी तरह की मौसम की स्थिति की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.