Move to Jagran APP

Monsoon Updates: 17 से 20 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी, यूपी और हिमाचल के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा 18 से 20 जुलाई तक पंजाब हरियाणा पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 09:19 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 10:15 AM (IST)
Monsoon Updates: 17 से 20 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी, यूपी और हिमाचल के लिए अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 18 जुलाई को भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

नई दिल्ली, एजेंसियां। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मॉनसून के फिर से सक्रिय होने की वजह से उत्तरी क्षेत्र सहित देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारी बारिश होगी। 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की ताजा चेतावनी जारी की गई है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ मध्यम से तेज आंधी आ सकती है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भारी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि 18 जुलाई को दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है, इसके अलावा 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश, 19 जुलाई को जम्मू और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है। 17 जुलाई को उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले छह-सात दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर भारत के शेष हिस्सों में अलग-अलग भारी गिरावट के साथ व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि 19 जुलाई तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली में शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मैदानी इलाकों, निचली पहाड़ियों और मध्य पहाड़ियों में भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। इसने 18-20 जुलाई के लिए भारी से बहुत भारी बारिश के लिए नारंगी चेतावनी भी जारी की गई है।

हरियाणा के लिए मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 18, 19 और 20 जुलाई को छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। पंजाब के लिए पूर्वानुमान में कहा गया है कि 18 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, जबकि 19 और 20 जुलाई को अलग-थलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई और इसके उपनगरों में शुक्रवार सुबह से भारी बारिश के कारण मीठी नदी में जलस्तर बढ़ जाने से शहर के झुग्गी बहुल इलाके के करीब 250 निवासियों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। बारिश के कारण लोकल ट्रेन सेवा भी प्रभावित रही। वर्ष 2005 में मुंबई में आई बाढ़ के दौरान मीठी नदी के आसपास के इलाके सबसे अधिक प्रभावित हुए थे और बचाव कार्य में मदद के लिए सेना को बुलाकर स्थानीय लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया था। उस साल बाढ़ में सैकड़ों लोगों की जान गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.