Move to Jagran APP

NMC Bill के विरोध में Indian Medical Association ने किया हड़ताल का आह्वान

NMC Bill के विरोध में आठ अगस्त को Indian Medical Association के तहत देशभर के डॉक्टरों ने हड़ताल आह्वान किया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 05:50 PM (IST)
NMC Bill के विरोध में Indian Medical Association ने किया हड़ताल का आह्वान
NMC Bill के विरोध में Indian Medical Association ने किया हड़ताल का आह्वान

नई दिल्ली, पीटीआइ। National Medical Commission Bill (NMC) के कुछ संशोधनों के विरोध में Indian Medical Association ने 8 अगस्त को हड़ताल का आह्वान किया है। देश व्यापी हड़ताल की जानकारी देते हुए IMA ने कहा कि मेडिकल छात्र IMA नेटवर्क के तहत देशभर में अपनी हड़ताल जारी रखेंगे।

loksabha election banner

IMA के एक बयान के अनुसार, 'आधुनिक चिकित्सा डॉक्टरों के लिए सभी स्तरों पर अपने कार्यक्षेत्र को छोड़ने के लिए है।' डॉक्टरों के संस्था IMA ने अपनी स्थानीय शाखाओं में प्रदर्शनों और भूख हड़ताल का भी आह्वान किया है और मेडिकल छात्रों से कक्षाओं का बहिष्कार करने और IMA के साथ एकजुटता की घोषणा करने का आग्रह किया है। 

रविवार को AIIMS और सफदरजंग अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल बंद कर दी थी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने उन्हें आश्वासन दिया था कि NMC बिल को लेकर उनकी मांगो का सही तरीके से समाधान किया जाएगा।

डॉक्टर पिछले सप्ताह राज्यसभा में पारित होने के बाद से बिल के कुछ प्रावधानों के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे थे।

NMC Bill 2019 के वर्तमान प्रारूप को लेकर IMA ने कहा कि डॉक्टरों के लिए ये बिल पूरी तरह से अस्वीकार्य है।देश का स्वास्थ्य विभाग दांव पर लगा हुआ है। 

गौरतलब है कि रेजिडेंट डॉक्टरों के विरोध के बीच केंद्र सरकार राज्यसभा में NMC Bill 2019 को पास कराने में सफल हो गई थी। जबकि यह बिल 29 जुलाई को लोकसभा में पहले ही पास हो चुका था। NMC Bill के खिलाफ एक अगस्त से ही डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे। इसकी वजह से मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.