Move to Jagran APP

अटल नवाचार रैंकिंग में पहले स्थान पर रहा आइआइटी मद्रास, जानें अन्य शिक्षण संस्थानों का हाल

नवाचार और उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने वाले शीर्ष 10 केंद्रीय संस्थानों में सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु शामिल हैं। यह जानकारी संस्थानों की नवाचार उपलब्धियों से संबंधित अटल रैंकिंग से मिली है जिसकी घोषणा बुधवार को की गई।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 09:21 PM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 09:21 PM (IST)
अटल नवाचार रैंकिंग में पहले स्थान पर रहा आइआइटी मद्रास, जानें अन्य शिक्षण संस्थानों का हाल
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, प्रेट्र। नवाचार और उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने वाले शीर्ष 10 केंद्रीय संस्थानों में सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) और भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु शामिल हैं। यह जानकारी संस्थानों की नवाचार उपलब्धियों से संबंधित अटल रैंकिंग से मिली है जिसकी घोषणा बुधवार को की गई। सूची में आइआइटी मद्रास को शीर्ष स्थान मिला है और उसके बाद आइआइटी बांबे, आइआइटी दिल्ली, आइआइटी कानपुर और आइआइटी रुड़की जैसे संस्थान हैं।

loksabha election banner

भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु को रैंकिंग में छठा स्थान मिला है। इसके बाद आइआइटी हैदराबाद, आइआइटी खड़गपुर, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कालीकट और मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, उत्तर प्रदेश हैं। अटल रैंकिंग आफ इंस्टीट्यूशंस आन इनोवेशन एचीवमेंट्स (एआरआइआइए) भारत में सभी प्रमुख उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग के लिए शिक्षा मंत्रालय की एक पहल है जो नवाचार, स्टार्ट-अप और छात्रों और संकायों के बीच उद्यमिता विकास से संबंधित संकेतकों पर आधारित है।

उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने वाले शीर्ष 10 केंद्रीय संस्थानों में सात आइआइटी

एआरआइआइए, 2021 रैंकिंग की विभिन्न श्रेणियों में घोषणा की गई है जिनमें केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (जैसे आइआइटी, एनआइटी आदि), राज्य विश्वविद्यालय, राज्य के तकनीकी कालेज, निजी विश्वविद्यालय, निजी तकनीकी कालेज, गैर-तकनीकी सरकारी और निजी विश्र्वविद्यालय और संस्थान शामिल हैं।शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष भागीदारी लगभग दोगुनी होकर 1438 संस्थानों तक पहुंच गई है और यह संख्या पहले संस्करण की तुलना में लगभर चार गुनी है। आइआइटी मद्रास के निदेशक भास्कर राममूर्ति ने कहा कि नवाचार पर अटल रैंकिंग की स्थापना के बाद से लगातार तीसरी बार सबसे नवोन्मेषी संस्थान चुने जाने पर उन्हें काफी खुशी है।

इन संस्थानों को भी मिला सूची में स्थान

रैंकिंग में सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों की श्रेणी में पंजाब विश्वविद्यालय ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। उसके बाद दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, दिल्ली, चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हरियाणा, अविनाशीलिंगम इंस्टीट्यूट फार होम साइंस एंड हायर एजुकेशन फार वीमेन, तमिलनाडु, रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान, महाराष्ट्र; गुजरात प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय; सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र; गुजरात विश्वविद्यालय और पेरियार विश्वविद्यालय, तमिलनाडु का स्थान रहा।

छात्रों में उद्यमशीलता को बढ़ावा दें उच्च शिक्षण संस्थान : मंत्री

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने देश के उच्च शिक्षण संस्थानों से आह्वान किया है कि वे छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को विकसित करने और संकाय सदस्यों को नवोन्मेषकों और लीक से हटकर सोचने वाले विचारकों, समस्याओं के रचनात्मक समाधानकर्ताओं और रोजगार सृजनकर्ताओं के रूप में तैयार करने के लिए ठोस प्रयास करें।

शिक्षा राज्य मंत्री सरकार ने अटल रैंकिंग आफ इंस्टीट्यूशन्स आन इनोवेशन एचीवमेंट्स (एआरआइआइए) जारी करते हुए यह बात कही।वर्ष 2025 तक पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नवोन्मेष को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए सरकार ने कहा कि संस्थानों को नवाचार और अनुसंधान की संख्या से अधिक ध्यान इनकी गुणवत्ता पर देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.