आइये जानें वर्क-लाइफ में बैलेंस बनाते हुए घर पर फोकस्‍ड रहकर अपना काम कैसे करें…

कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच तमाम आफिसों में कामकाज एक बार फिर घर से होने लगे हैं। बहुत से प्रोफेशनल्‍स के लिए घर से काम करने की यह व्‍यवस्‍था एक आकर्षक विकल्‍प हो सकती है लेकिन कई प्रोफेशनल्‍स इससे खुद को असहज भी महसूस करते हैं।

Sanjay PokhriyalPublish: Sat, 29 Jan 2022 12:25 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 12:25 PM (IST)
आइये जानें वर्क-लाइफ में बैलेंस बनाते हुए घर पर फोकस्‍ड रहकर अपना काम कैसे करें…

नई दिल्‍ली, धीरेंद्र पाठक। यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो कामकाज के लिए एक अलग जगह बनाएं। आफिस वर्क का एक शेड्यूल सेट करें। आफिस की तरह ही घर में भी तैयार होकर बैठें। समय-समय पर ब्रेक लेते रहें इत्‍यादि। ये कुछ ऐसे कदम हैं, जिससे निश्चित रूप से वर्कफ्राम होम रहते हुए भी काम को एंज्‍वाय कर पाएंगे। दरअसल, घर में एक अलग वर्कप्‍लेस बनाने से एक फायदा यह रहेगा कि आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने में और भटकाव को कम करने में मदद मिलेगी। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका चुना हुआ वर्कप्‍लेस व्यवस्थित हो और इसमें अच्छी रोशनी हो। चूंकि आप ऐसी जगह पर काम करते हुए कई घंटे बिताएंगे, इसलिए इसे फोटो, कलाकृति और दूसरे तरीकों से आरामदायक और आकर्षक बनाएं।

शेड्यूल करें फालो: आमतौर पर घर से काम करने पर एक फायदा यह रहता है कि आपको एक समयसीमा में बंधकर काम नहीं करना पड़ता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि घर पर रहते हुए बास की डांट फटकार सुने बिना अपना काम समय पर कर सकें, तो इसके लिए आपको रोजाना एक शेड्यूल फालो करना पड़ेगा। इस शेड्यूल में ही यह सेट करें कि आप कब काम करेंगे और कब नहीं। इसके लिए सबसे पहले अपना सबसे अधिक उत्पादक समय चुनें और फिर उसी समय में रोजाना के अपने कामकाज को पूरा करने की कोशिश करें। साथ ही, अपने दिन को कुछ इस तरह से व्यवस्थित करें कि हर चीज समय पर होती रहे। कोशिश करें कि घर के काम या दोस्‍तों से मिलने जैसी जो भी गतिविधियां हों, उन्हें काम से पहले या बाद में शेड्यूल करें। यह सीमा निर्धारित करके अगर आप चलेंगे, तो काम पर ध्यान केंद्रित करने में कोई दिक्‍कत नहीं आएगी।

दिनचर्या रखें व्यवस्थित: एक प्रोफेशनल मानसिकता का अहम हिस्‍सा अच्छी दिनचर्या और आदत भी होती है। इससे काम के लिए उठने और तैयार होने में मदद मिलेगी। इसलिए रोजाना एक निश्चित समय पर सुबह जाग जाएं, फिर दूसरे जरूरी नित्‍य कर्म (ब्रश, स्‍नान आदि) करके और आफिस की तरह ड्रेसअप होने जैसे कुछ रूटीन कार्य अवश्‍य करें। तभी घर से काम करना आपके लिए आसान हो सकेगा।

टू-डू लिस्ट से करें दिन की शुरुआत: इस सूची को ऐसी जगह पर रखें, जहां आप इसे काम करते हुए देख सकें। जैसे ही आप सूची से कोई कार्य पूरा कर लें, उसे काट दें। इससे जब आप देखेंगे कि सूची छोटी होती जा रही है, तो आप अधिक उत्पादक महसूस करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आप घर पर भी ऊर्जावान महसूस करेंगे।

सीमाएं करें निर्धारित: परिवार और दोस्त अक्सर यह सोचते हैं कि आप घर से काम कर रहे हैं, तो आप हमेशा उनके लिए उपलब्ध हैं। इसलिए अपने दोस्तों, परिवार के सदस्‍यों या फ्लैटमेट्स को यह समझाएं कि घर से काम करने पर आफिस में काम करने जैसी ही जिम्मेदारियां होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पति या पत्नी या अन्य स्वजन के साथ घर पर हैं, तो उन्हें यह बता सकते हैं कि मैं अपने लैपटाप/कंप्‍यूटर पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक काम पर रहूंगा। इस दौरान दोपहर के भोजन के समय बात हो सकती है। अन्‍य समय मैं व्यस्त रहूंगा।

लेते रहें नियमित ब्रेक: जब आपका मन काम में लगा हुआ हो, तो उस समय ब्रेक लेना उल्टा लग सकता है, लेकिन नियमित ब्रेक लेते रहने से आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित रखने में आसानी होगी। इस दौरान स्‍नैक्स लेने, स्ट्रेच करने या ताजी हवा के लिए बाहर जाने के उद्देश्‍य से लिये गए छोटे-छोटे ब्रेक आपको तरोताजा तो रखेंगे ही, साथ ही काम में मन भी लगा रहेगा। चाहें, तो इस दौरान आप जिम जाने या योग करने जैसे कार्यों के लिए लंबा ब्रेक लेने पर भी विचार कर सकते हैं।

Edited By Sanjay Pokhriyal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept