Move to Jagran APP

आईसीएसआई ने ‘एसेंशिया 2016’ का शुभारंभ किया

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने कॉर्पोरेट्स को सीएस प्रशिक्षु उपलब्ध कराने हेतु महीने भर का भर्ती अभियान शुरू किया है।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 03 May 2016 04:43 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 04:50 PM (IST)

नई दिल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने अपने छात्रों को अच्छी कंपनियों में प्लेसमेंट देने हेतु नया अभियान शुरू किया है। उन्होंने ‘एसेंशिया 2016’ की शुरुआत की है ताकि वे अपने कंपनी सचिव छात्रों को विभिन्न निगमों में प्लेसमेंट दिला सकें। महीने भर चलने वाला यह प्रोग्राम एक विशेष अभियान है जिसका उद्देश्य आईसीएसआई के छात्रों को प्रशिक्षण देने हेतु अधिकाधिक कंपनियों पीसीएस/विधिक संगठन/अन्य कंपनियों को पंजीकृत करना है।

loksabha election banner

CS फाउंडेशन प्रोग्राम’ का परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी

इस अवसर पर, आईसीएसआई के प्रेसिडेंट, सीएस ममता बिनानी ने कहा, ‘जैसे-जैसे भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है, वैसे-वैसे कार्पोरेट एंटिटी के सुचारू रूप से संचालन के लिए कंपनी सचिव की भूमिका लगातार महत्वपूर्ण हुई है। यही नहीं, आज के भारी बोलचाल एवं चुनौतीपूर्ण कारोबारी जगत में, अपनी टीम में उपयुक्त प्रतिभा को जगह देकर कंपनियां स्वयं में भारी बदलाव ला सकती हैं। हमने एसेंशिया 2016 को लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य निगमों अर्थात् कॉर्पोरेट्स को कुशल, शिक्षित एव समायोज्य कार्यबल उपलब्ध कराना है, जोकि समय की मांग है। प्रतिस्पर्द्धी के मुकाबले प्रतिस्पर्द्धी क्षमता को बढ़ाने में प्रतिभासंपन्न कार्यबल के नियोजन की प्रमुख भूमिका है और हमारा लक्ष्य कंपनियों को सर्वोत्तम अभ्यर्थी उपलब्ध कराकर उन्हें सफलता हासिल करने में सहायता प्रदान करना है। यह हमारी सोच है ‘अच्छे कॉर्पोरेट गवर्नेंस के प्रचार-प्रसार में वैश्विक अग्रणी बनना’ के अनुरूप है।‘

नोएडा में हुआ ICSI का मैनेजमेंट स्किल्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम

क्या है 'एसेंशिया 2016'

कंपनियां शुरू करने और अधिक आसानीपूर्वक कारोबार को सुनिश्चित करने हेतु सीआरसी में सेवाएं उपलब्ध करराने के लिए 25 से अधिक कंपनी सचिवों को जोड़े जाने की कॉर्पोरेट मामले मंत्रालय की हाल की घोषणा के मद्देनजर, रोजगार बाजार में कंपनी सचिव पाठ्यक्रम की भारी मांग है और यह चलन निकट भविष्य में धीमा होने वाला नहीं है।

आईसीएसआई मई 2016 में देश भर में एक विशेष अभियान चला रहा है, ताकि सीएस के छात्रों को प्रशिक्षण देने हेतु अधिकाधिक कंपनियों/कानूनी संगठनों/प्रैक्टिस करने वाले कंपनी सचिव/अन्य संस्थाओ को पंजीकृत किया जा सके।

सीएस छात्रों को प्रशिक्षण देने हेतु कंपनियों/पीसीएस/कानूनी संगठनों/विश्वविद्यालयों/अन्य संस्थाओं के पंजीकरण हेतु आवेदन संस्थान की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन जमा किया जायेगा।

अब तक, लगभग 11,000 कंपनियां, 86 कानूनी संगठन एवं 4800 पीसीएस संस्थान के छात्रों को प्रशिक्षण देने हेतु संस्थान में पंजीकृत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.