Move to Jagran APP

ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी इलाकों में संक्रमण ज्यादा और झोपड़पट्टी इलाकों में हर तीसरा व्यक्ति संक्रमित

चौथे सीरो सर्वे से दूसरी लहर के दौरान संक्रमण की कई भ्रांतियां दूर होंगी और सही तस्वीर सामने आएगी। सभी वर्गों के बीच संक्रमण की दर को देखते हुए टीकाकरण की रणनीति में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 08:51 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 08:51 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी इलाकों में संक्रमण ज्यादा और झोपड़पट्टी इलाकों में हर तीसरा व्यक्ति संक्रमित
स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूसरी लहर के थमने का किया एलान, सतर्क बने रहने की सलाह भी दी।

नीलू रंजन, नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश में कहर मचा दिया था। अब यह थम गई है तो इसके प्रकोप का पता लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। दूसरी लहर में कितने फीसद लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए, यह पता लगाने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आइसीएमआर इस महीने राष्ट्रव्यापी सीरो सर्वे शुरू कर रही है। पिछले साल 17 दिसंबर से इस साल आठ जनवरी तक हुए तीसरे सीरो सर्वे में देश में हर पांचवां व्यक्ति संक्रमित मिला था, वहीं पिछले साल सितंबर में हुए दूसरे सीरो सर्वे में हर 15वां व्यक्ति संक्रमित पाया गया था।

loksabha election banner

चौथा सीरो सर्वे:  नतीजों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आगे की रणनीति बनाने में मिलेगी मदद

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) और वैक्सीन पर गठित उच्च स्तरीय समिति के प्रमुख डाॅ. वीके पाल ने कोरोना की दूसरी लहर के थमने की जानकारी देते हुए कहा कि आगे की रणनीति बनाने के लिए यह जानना जरूरी है कि इस दौरान कितनी फीसद आबादी वायरस से संक्रमित हुई। आइसीएमआर की तरफ से कराया जाना वाला यह चौथा सीरो सर्वे होगा। उन्होंने राज्य सरकारों से भी इसी तरह से अपने-अपने यहां स्थानीय स्तर पर सीरो सर्वे कराने को कहा गया है। स्थानीय स्तर पर सीरो सर्वे से राज्य और जिला स्तर पर संक्रमण की स्थिति जानने में मदद मिलेगी और उसी के अनुरूप उसकी रोकथाम के लिए स्थानीय स्तर पर कार्ययोजना तैयार की जा सकती है।

कई धारणाएं हुई थीं ध्वस्त

तीसरे सीरो-सर्वे ने इस धारणा को ध्वस्त कर दिया था कि बच्चे कोरोना से कम संक्रमित होते हैं। सर्वे में पाया गया कि 10 से 17 साल की उम्र के बच्चे कोरोना से सबसे अधिक संक्रमित हुए थे। उनमें संक्रमण दर 25.3 फीसद थी, वहीं 18 से 44 साल के लोगों में संक्रमण दर 19.9 फीसद और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों में 23.4 फीसद थी। इसी तरह से सीरो सर्वे ने इस धारणा को भी ध्वस्त कर दिया था कि महिलाओं की तुलना में पुरुष कोरोना से ज्यादा संक्रमित होते हैं। इसमें 22.7 फीसद महिलाएं संक्रमित मिली, वहीं पुरुषों में यह दर 20.3 फीसद थी।

अब कई भ्रांतियां होंगी दूर

स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चौथे सीरो सर्वे से दूसरी लहर के दौरान संक्रमण की कई भ्रांतियां दूर होंगी और सही तस्वीर सामने आएगी। सभी वर्गों के बीच संक्रमण की दर को देखते हुए टीकाकरण की रणनीति में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

तीसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट

- यह देश के 21 राज्यों के 70 जिलों के 700 गांवों में किया गया, पहला और दूसरा सीरो सर्वे भी इन्हीं क्षेत्रों में कराया गया था।

- संक्रमण का पता लगाने के लिए 28,589 लोगों के खून के नमूनों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडी की जांच की गई।

- इससे पहली लहर में 18 साल से अधिक उम्र के 21.4 फीसद लोगों के संक्रमित होने की जानकारी मिली।

- ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी इलाकों में संक्रमण ज्यादा मिला और झोपड़पट्टी इलाकों में हर तीसरा व्यक्ति संक्रमित पाया गया था।

- तब ग्रामीण इलाकों में केवल 19.1 फीसद लोग ही संक्रमित मिले थे, इस सर्वे में ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा लोगों के संक्रमित पाए जाने की आशंका।

-पिछले साल दिसंबर में तीसरे सीरो सर्वे में देश का हर पांचवां व्यक्ति मिला था संक्रमित।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.