सामाजिक सरोकारों वाले अभियान चलाकर इस IPS ने हासिल किया अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड

छत्तीसगढ़ में तैनात एक ऐसे ही वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी को उनके कामों की वजह से अलग पहचान मिली है।

Pooja SinghPublish: Tue, 29 Oct 2019 03:26 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 03:26 PM (IST)
सामाजिक सरोकारों वाले अभियान चलाकर इस IPS ने हासिल किया अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड

रायपुर, जेएनएन।  पुलिस की छवि भारत में आम तौर पर थोड़ी जटिल और कठोर मानी जाती है। आम आदमी पुलिस के नाम से खौफ खाता है, लेकिन कुछ प्रयोगधर्मी पुलिस अधिकारी, पुलिस के प्रति लोगों की नकारात्मक मानसिकता को तोड़ने में लगे हैं। छत्तीसगढ़ में तैनात एक ऐसे ही वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी को उनके कामों की वजह से अलग पहचान मिली है। रायपुर के पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख ने पुलिसिंग की कार्यप्रणाली को अपने सामाजिक सरोकार से जुड़े अभियानों के माध्यम से बेहद सशक्त बनाया है और इसी वजह से उन्हें इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस (आईएसीपी) के प्रतिष्ठित 40 अंडर 40 अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इस अवार्ड को हासिल करने वाले वे एकमात्र भारतीय पुलिस अधिकारी हैं।

शिकागो में किया सम्मानित

शिकागो में आयोजित एक समारोह में युनाईटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस ऑर्गेनाइजेशन की ओर से पुलिस अफसर आरिफ एच शेख को अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस का हेडक्वार्टर अलेक्जेंड्रिया यूनाईटेड स्टेट में है। यह अवार्ड विश्व के 40 वर्ष से कम आयु के ऐसे पुलिस अधिकारी जिन्होंने पुलिसिंग में नए प्रयोगों व अच्छे कार्यों से परिवर्तन लाने का काम किया है, उन्हें दिया जाता है। आरिफ के साथ सात देशों के 40 पुलिस अधिकारियों को यह सम्मान दिया गया।

आरिफ ने पुलिस की छवि सुधारने में किया काम 

आरिफ ने छत्तीसगढ़ के बालोद, बस्तर, बिलासपुर और रायपुर जिलों में पुलिस अधीक्षक रहते हुए पिछले 5 वर्षों के दौरान पुलिस की छवि सुधारने में कई उल्लेखनीय काम किए हैं। उन्होंने बालोद में महिला सशक्तिकरण हेतु नवोदय अभियान और बस्तर में 'आमचो बस्तर आमचो पुलिस, बिलासपुर में संवेदना और राखी विथ खाकी अभियान चलाया था। रक्षाबंधन पर्व पर महिलओं और बालिकाओं द्वारा पुलिस कर्मिंयों को राखी बांधने के इस अभियान की काफी सराहना हुई थी। पिछले दिनों रायपुर में 'मिशन ई-रक्षा" भी उन्हीं के मार्गदर्शन में चलाया गया था। इसके साथ ही 'हर हेड हेलमेट" अभियान चलाकर उन्होंने नागरिक सहायोग से बड़ी तादात में दुपहिया चालकों को हेलमेट बंटवाए थे। इस अभियान को गिनीज और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है।

बेहतर पुलिसिंग के लिए इससे पहले आरिफ एच शेख को सिक्युरिटी वॉच इंडिया, फिक्की और आईएसीपी द्वारा दो बार प्रतिष्ठित अवॉर्ड दिए जा चुके हैं। इंटरनेशनल एसोसिएसन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस ऐसा संगठन है जो दुनिया भर के पुलिसिंग के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को अवॉर्ड प्रदान करता है।

यह भी  पढ़ें: Maharashtra Govt Formation: भाजपा की शिवसेना को दो टूक, CM पद साझा करने पर नहीं हुआ कोई फैसला

 

Edited By Pooja Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept