Move to Jagran APP

काम करने के मामले में ये है देश का सबसे अच्छा पुलिस स्टेशन, गृह मंत्रालय ने जारी की टॉप-10 की लिस्ट

पहले स्थान पर मणिपुर का थौबल पुलिस स्टेशन है। इसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश तमिलनाडु एवं अरूणाचल प्रदेश के पुलिस स्टेशन मौजूद हैं। गृह मंत्रालय ने काम करने के आधार पर टॉप-10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट जारी की है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 12:38 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 12:38 PM (IST)
काम करने के मामले में ये है देश का सबसे अच्छा पुलिस स्टेशन, गृह मंत्रालय ने जारी की टॉप-10 की लिस्ट
गृह मंत्रालय ने जारी की टॉप-10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट

नई दिल्ली, एएनआइ। गृह मंत्रालल ने देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें मणिपुर के थौबल का पुलिस स्टेशन शीर्ष पर है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ के पुलिस स्टेशन भी इस लिस्ट में शामिल हैं। बता दें कि यह लिस्ट काम के आधार पर तैयार की गई है। इनमें उन स्टेशनों को टॉप 10 में रखा गया है जहां सबसे अच्छा काम किया गया है।

loksabha election banner

पहले स्थान पर मणिपुर का थौबल पुलिस स्टेशन है। इसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: तमिलनाडु एवं अरूणाचल प्रदेश के पुलिस स्टेशन मौजूद हैं। लिस्ट के अनुसार तमिलनाडु की सलेम सिटी का सरमंगलम थाना दूसरे नंबर है जबकि अपने प्रदर्शन के लिए अरूणाचल प्रदेश के चलांग का खरसांग पुलिस स्टेशन तीसरे नंबर पर स्थित है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के पुलिस स्टेशनों को भी टॉप 10 में शामिल किया गया है।

बता दें कि साल 2015 में गुजरात के कच्छ में डीजीपी रैंक के अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थानों के कार्य प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए मानक तय करने को कहा था। इस साल गृह मंत्रालय की निगरानी में सर्वे किया गया है। कोरोना काल में सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत यह सर्वे किया गया है। हालांकि सुदूर इलाकों के थानों का सर्वे करना मुश्किल था। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले हजारों पुलिस थानों का सर्वे किया गया है, जिसके आधार पर यह लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में दूर दराज के थाने भी शामिल हैं। शाह ने कहा कि इससे पता चलता है कि साधनों के भाव में भी प्रतिबद्धता होने पर अच्छा काम किया जा सकता है।

इस दौरान 16,671 थानों का सर्वे किया गया जिनमें से 10 सबसे अच्छे पुलिस स्टेशनों का छांटना था। यह सर्वे आंकड़ों के अध्ययन और लोगों की राय के आधार पर किया गया। यह लिस्ट संपत्ति अपराध, महिलाओं के खिलाफ अपराध दुर्बल जनों के खिलाफ अपराध और लापता लोगों एवं मृतकों के मामलों के आधार पर तैयार की गई है। ये हैं टॉप-10 थाने-

  1. नोंगपोक सेमकई, थौबल, मणिपुर
  2. एडब्ल्यूपीएस सुरमंगलम, सालेम सिटी, तमिलनाडु
  3. खरसांग, चांगलांग, अरूणाचल प्रदेश
  4. झिलमिल (भैया थाना), सुरजापुर, छत्तीसगढ़
  5. संगुएम, दक्षिण गोवा, गोवा
  6. कालिघाट, उत्तर और मध्य अंडमान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
  7. पॉकयोग, पूर्वी जिला, सिक्किम
  8. कांठ, मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश
  9. खानलेवा, दादरा और नागर हवेली, दादरा और नागर हवेली
  10. जम्मीकुंटा टाउन पीएस, करीमनगर, तेलंगाना

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.