Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर: भारत-पाक सीमा पर बाढ़ का कहर, सेना की चौकियां-बंकर डूबे

जम्मू-कश्मीर में हुई भारी बारिश के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा सेना की चौकियां और बंकर बाढ़ में डूब गए हैं।

By kishor joshiEdited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 06:46 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 07:09 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर: भारत-पाक सीमा पर बाढ़ का कहर, सेना की चौकियां-बंकर डूबे

जम्मू (जेएनएन)। भारत-पाक सीमा पर भी बारिश और बाढ़ ने काफी नुकसान पहुंचाया। सीमा पर बंकर, चौकियां और सुरक्षाबलों के ठिकाने पानी में डूब गए। सुरक्षाबलों को वहां से सुरक्षित निकाल लिया है। फिलहाल जवान स्थिति पर नजर रखे हैं।

loksabha election banner

जम्मू, कठुआ व सांबा जिलों के सीमावर्ती इलाके तड़के तेज बारिश से पानी-पानी हो गए। निचले इलाकों में पानी भरने से सीमा पर कई चौकियां बाढ़ की जद में आ गईं। सीमा से सटी कृषि भूमि भी पानी में डूब गई है। सूत्रों के अनुसार फेंसिंग को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचा। आरएसपुरा क्षेत्र में कई सीमांत चौकियों व नाकों में पानी भरने के बाद त्वरित कार्रवाई कर जवानों और सामान को सुरक्षित निकाल लिया गया।

पढ़ें- उत्तरकाशी में बादल फटे, 13 परिवारों ने घर छोड़ा

सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने बताया कि कोई नुकसान नही हुआ है। सीमा सुरक्षा बल ने सीमा पर जवानों को अलर्ट रहने को है। उन्हें निर्देश दिए हैं कि वे पानी आने के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए जरूरी सामान के साथ सुरक्षित जगहों में शरण ले लें। प्रशासन ने भी इस संबंध में निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि बाढ़ आने के बाद सीमांत क्षेत्रों में पानी वाले इलाकों में अकसर फेंसिंग क्षतिग्रस्त हो जाती है। खराब मौसम की आड़ में सीमा पार से घुसपैठ की आशंका अधिक हो जाती है, ऐसे में फेंसिंग को जल्द ठीक करना मजबूरी बन जाता है।

जम्मू में बारिश-बाढ़ से तबाही, देखें तस्वीरें

30 वर्ष बाद हुई जुलाई महीने में ऐसी बारिश

जम्मू में बुधवार को बारिश ने पिछले 30 वर्ष का रिकार्ड तोड़ा। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। पिछले 24 घंटों में 172.7 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इससे पहले सात जुलाई 1986 को 172.6 एमएम बारिश हुई थी। जुलाई महीने की सामान्य बारिश 323.0 एमएम है। इस बारिश के बाद जुलाई में अभी तक 236 एमएम बारिश हो चुकी है। जून महीने की सामान्य बारिश 88.6 एमएम है, जबकि इस वर्ष यह बारिश सामान्य से ज्यादा 93.3 एमएम रही।

पढ़ें- उत्तराखंड: मौसम विभाग की चेतावनी, भारी गुजरेंगे 24 घंटे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.