Move to Jagran APP

दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में हुई बारिश और ओलावृष्टि, जानें आने वाले दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

आज सुबह हरियाणा दिल्ली उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश झारखंड और पंजाब समेत कई इलाकों में बारिश हुई तो कई जगहों पर ओलावृष्टि की भी खबरें हैं। जहां एक तरफ लोगों को बारिश की वजह से गर्मी से राहत मिली है तो वहीं फसलों को भी नुकसान हुआ है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 03:31 PM (IST)
दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में हुई बारिश और ओलावृष्टि, जानें आने वाले दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान
मौसम विभाग का पूर्वानुमान- अभी मौसम के मिजाज में बदलाव नहीं आएगा

नई दिल्ली, जेएनएन। बीते दो-तीन दिनों से मौसम परिवर्तन बना हुआ है। कभी आंधी, कभी बादलों की गड़गड़ाहट तो कभी बूंदाबांदी हो रही है। बुधवार शाम से देश के कई हिस्सों में मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। गुरुवार को सुबह भी कई शहरों में बारिश हुई है, जिससे लोगों को गर्मी से निजात तो मिली है, लेकिन इस वजह से कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान भी हुआ है। आज सुबह हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और पंजाब समेत कई इलाकों में बारिश हुई तो कई जगहों पर ओलावृष्टि की भी खबरें हैं। मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक, ज्यादातर जगहों पर मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है।

loksabha election banner

दिल्ली में गर्मी छूमंतर

बुधवार रात को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि आज और कल गर्मी से राहत रहेगी और बारिश भी हो सकती है। इससे पहले पश्चिमी विक्षोभ के असर से बुधवार को सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी तो दिल्ली में भी चली, लेकिन बादल बरसे हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में। मौसम विभाग की मानें तो इसकी कोई खास वजह नहीं है।

हरियाणा के हांसी, सिवानी, कुरुक्षेत्र में बिजली गिरी

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव और राजस्थान के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन से हरियाणा में बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया है। वहीं, बीते दो दिनों में हांसी, सिवानी, कुरुक्षेत्र में बिजली गिर चुकी है जिसमें एक व्‍यक्ति की जान भी चली गई। गुरुवार को बहादुरगढ़ में भी आसमानी बिजली गिरने की घटना सामने आई। उधर, पानीपत में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने यहां बुधवार को बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन गुरुवार को यहां सुबह बारिश होने से गर्मी से राहत मिली।

हिमाचल प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि

हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश व ओलावृष्टि ने मौसम में ठंडक ला दी है। तो वहीं, बदलते मौसम ने किसानों व बागवानों की चिंता भी बढ़ा दी है।

झारखंड

झारखंड के सरायकेला-खरसावां व राजनगर जिले में गुरुवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और सुबह आठ बजे से झमाझम बारिश होने लगी। हालांकि इस बारिश से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। आंधी के साथ हुई बारिश से किसानों की सब्जी और आम की फसलों को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने 15 मई तक मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने की संभावना जताई है। इसके अलावा विभाग ने लोगों को बारिश के समय सुरक्षित स्थान पर रहने की चेतावनी दी है।

पंजाब के कई शहरों में जमकर हुई बारिश

पंजाब के कई शहरों में खूब जबरदस्त बारिश हुई। लुधियाना और फाजिल्का के कई इलाकों में बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज दोपहर में तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को शहर में बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर में बारिश से फरवरी की ठंड का एहसास

जम्मू-कश्मीर में भी गुरुवार को बारिश हुई, इसके बाद मौसम इतना ठंडा हो गया कि लोगों को फरवरी की ठंड जैसा एहसास होने लगा। रात को हुई बारिश के बाद गुरुवार सुबह भी कई स्थानों पर बारिश तो कई स्थानों पर अभी भी बादल छाए हुए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान वादी के ज्यादातर इलाकों में बारिश की संभावना है। वहीं जम्मू, पुंछ, राजौरी, कठुआ, रामबन रियासी आदि क्षेत्रों में बारिश तो कुछ में बादल छाए रहेंगे।

उत्तराखंड में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

उत्तराखंड में बुधवार को नैनीताल में हल्द्वानी-अल्मोड़ा हाईवे पर स्थित बाबा नीम करौली महाराज के प्रसिद्ध कैंची धाम में अतिवृष्टि से मलबा भर गया। हाईवे मलबे से पटा होने के कारण शाम करीब चार बजे से आवागमन ठप है। वहीं, बदरीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई। उत्तरकाशी, सतपुली व कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों में भारी ओलावृष्टि से फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.