Move to Jagran APP

Heavy Rain ALERT! ओडिशा-छत्तीसगढ़ समेत मध्य-पश्चिम भारत में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

Heavy Rain ALERT! बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना एक कम दबाव का क्षेत्र सोमवार को तेज हो गया है। इस वजह से ओडिशा में भारी बारिश हुई है। अगले दो दिनों में ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 11:41 AM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 11:51 AM (IST)
Heavy Rain ALERT! ओडिशा-छत्तीसगढ़ समेत मध्य-पश्चिम भारत में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी
ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, प्रेट्र। Heavy Rain ALERT! देश के मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(आइएमडी) ने ओडिशा-छत्तीसगढ़ समेत मध्य-पश्चिम भारत में भारी बारिश की संभावना जताई है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना एक कम दबाव का क्षेत्र सोमवार को तेज हो गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र के कारण राज्य में भारी बारिश हुई है। सोमवार सुबह यह ओडिशा तट को पार कर गया। आईएमडी ने कहा कि इस प्रभाव के कारण पश्चिमी और मध्य भारत में भारी वर्षा होने की संभावना है।

loksabha election banner

आईएमडी ने कहा कि 13 सितंबर को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में और 14 सितंबर को मध्य प्रदेश में बहुत भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है। आइएमडी ने कहा कि उत्तरी कोंकण, मध्य महाराष्ट्र में भी अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने 13 सितंबर के लिए ओडिशा और छत्तीसगढ़ के लिए रेड-कलर कोडेड अलर्ट भी जारी किया है। इसमें आगाह किया गया है कि राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना है। इसके तेजी से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। अगले 12 घंटों में यह बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी और उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती तटों के आसपास के क्षेत्रों में एक अवसाद में केंद्रित होने की बहुत संभावना है। इससे अगले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है।

वहीं, अगले पांच दिनों में गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश की संभावना है। इसमें कहा गया है कि 12-16 सितंबर के दौरान उत्तराखंड में छिटपुट वर्षा की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान तटीय और दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 12 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और 13 सितंबर को तेलंगाना में बहुत भारी बारिश की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.