Move to Jagran APP

हर्षवर्धन की वैज्ञानिकों से अपील, किफायत और उपलब्धता को ध्यान में रखकर बनाएं दवाएं और वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ दवाएं और वैक्सीन विकसित करते समय वैज्ञानिकों को किफायत और उपलब्धता को ध्यान में रखना चाहिए।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 12:28 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 12:28 AM (IST)
हर्षवर्धन की वैज्ञानिकों से अपील, किफायत और उपलब्धता को ध्यान में रखकर बनाएं दवाएं और वैक्सीन
हर्षवर्धन की वैज्ञानिकों से अपील, किफायत और उपलब्धता को ध्यान में रखकर बनाएं दवाएं और वैक्सीन

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में मदद के लिए दवाएं और वैक्सीन विकसित करते समय वैज्ञानिकों को किफायत और उपलब्धता को ध्यान में रखना चाहिए। काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्टि्रयल रिसर्च (सीएसआइआर) द्वारा इस दिशा में की गई विभिन्न पहलों की समीक्षा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को यह बात कही।

loksabha election banner

सीएसआइआर ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि एंटी वायरस दवा रेमडेसिविर के 'की स्टाìटग मैटेरियल' (केएसएम) को बनाने में सफलता मिल गई है। यह सफलता सीएसआइआर से संबद्ध इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आइआइसीटी) ने हासिल की है। हाल ही में अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने कोविड-19 के गंभीर मरीजों पर रेमडेसिविर के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

सीएसआइआर इस समय कोविड-19 पर प्रभावी पाई गई एक अन्य दवा फेविपिराविर के क्लीनिकल ट्रायल और लांच को लेकर भी निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ काम कर रहा है। शोधकर्ताओं से चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी दवा, वैक्सीन या अन्य मेडिकल उपकरणों को विकसित करते समय किफायत का ध्यान रखा जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी वैज्ञानिकों एवं संस्थानों को समय की जरूरतों को प्राथमिकता में रखते हुए जल्द एवं बेहतर समाधान तलाशने की दिशा में काम करना चाहिए।

उल्‍लेखनीय है कि पिछले चौबीस घंटे में 2,573 नए मामले मिले हैं और 83 मौतें हुई हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 42,836 और मृतकों का आंकड़ा 1,389 पर पहुंच गया है। अब तक 11,762 लोग पूरी तरह से ठीक भी हुए हैं। एक दिन में रिकॉर्ड 1,074 लोग स्वस्थ हुए हैं। 

अकेले राजधानी दिल्ली में सोमवार को 349 नए मामले सामने आए, जिसके बाद पीडि़तों की संख्या 4898 हो गई है। इनमें संक्रमण के 1383 मामले केवल चार दिन में आए हैं। उत्‍तर में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पांच और लोगों की मौत हो गई। इसमें मथुरा में दो लोगों की मौत हुई। वहीं, कानपुर, बिजनौर व फिरोजाबाद में एक-एक मौतें हुई हैं। प्रदेश में कोरोना से अब तक कुल 54 लोगों की मौत हो चुकी है। सूबे में सोमवार को 138 नए मरीज मिले ज‍िसके साथ मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 2783 हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.