Move to Jagran APP

कोरोना नहीं हुआ खत्‍म, CoWin को अब होगा जिला स्‍तर पर एक्‍शन प्‍लान के लिए इस्‍तेमाल- मांडविया

केंद्र सरकार ने देश में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का कोरोना टीकाकरण करने के लिए हर घर दस्‍तक प्रोग्राम की शुरुआत की है। इसके जरिए इस अभियान को और अधिक तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 02:37 PM (IST)
कोरोना नहीं हुआ खत्‍म, CoWin को अब होगा जिला स्‍तर पर एक्‍शन प्‍लान के लिए इस्‍तेमाल- मांडविया
देश में टीकाकरण अभियान को बढ़ाने के लिए केंद्र ने चलाया प्रोग्राम

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज कोरोना टीकाकरण को लेकर को राज्य और केंद्रीय शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की है। इसमें उन्‍होंने साफ कर दिया है कि सरकार इस बात को नहीं सोच रही है कि कोविड-19 महामारी खत्‍म हो गई है। उन्‍होंने ये भी कहा कि अब कोविन एप का इस्‍तेमाल जिला आधारित एक्‍शन प्‍लान के लिए भी किया जा सकता है। उन्‍होंने सभी राज्‍यों से केंद्र द्वारा शुरू किए गए हर घर दस्‍तक अभियान के तहत तेजी से कोविड टीकाकरण को आगे बढ़ाने का भी निर्देश दिया है। उन्‍होंने अपील की है कि इससे कोई भी घर छूटना नहीं चाहिए।  

loksabha election banner

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से कुछ दिन पहले ही 'हर घर दस्तक' अभियान शुरू किया गया है। इसमें 18 साल से ऊपर के उन लोगों का कोरोना टीकाकरण किया जाएगा, जो अब तक इससे छूटे हुए हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री की आज होने वाली बैठक इसी के मद्देनजर बुलाई थी। वर्चुअली रूप से हुई इस बैठक में सभी राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों और अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया है। 

बता दें कि देश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। बीते कुछ दिनों से देश में 13 हजार से कम कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2021 में शुरू किया था। इस टीकाकरण के जरिए अलग-अलग चरणों में अलग-अलग आय वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। यहांं पर ये भी बता दें कि भारत ने विश्‍व में सबसे तेजी से 100 करोड़ खुराक देने वाला देश बन चुका है। 

अब सरकार इस अभियान को और अधिक तेजी के साथ आगे बढ़ाना चाहती है। सरकार की कोशिश है कि वो जल्‍द से जल्‍द देश में अधिक से अधिक लोगों को इस दायरे में रखते हुए उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करा सके, जिससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था का पहिया तेजी से घूम सके। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ताजा आंकड़े बताते हैं कि देश में अब वैक्‍सीन की कुल 1,09,63,59,208 खुराक दी जा चुकी हैं। बीते 24 घंटों के दौरान देश भर में टीके की 52,69,137 खुराक दी गई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.