Move to Jagran APP

सिविल सेवा परीक्षा में नहीं बदलेगी आयु सीमा

केंद्र सरकार का कहना है कि सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए वर्तमान आयु सीमा घटाने या परिवर्तित करने की कोई योजना नहीं है। कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि इस मामले में मीडिया में अप्रमाणित खबरें प्रकाशित हुई हैं।

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Thu, 04 Dec 2014 07:05 AM (IST)Updated: Thu, 04 Dec 2014 08:38 AM (IST)
सिविल सेवा परीक्षा में नहीं बदलेगी आयु सीमा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार का कहना है कि सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए वर्तमान आयु सीमा घटाने या परिवर्तित करने की कोई योजना नहीं है। कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि इस मामले में मीडिया में अप्रमाणित खबरें प्रकाशित हुई हैं।

prime article banner

जितेंद्र सिंह ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा संबंधी मुद्दों पर विभिन्न राजनीतिक दलों से उनके मत पूछे गए हैं। 2011 में परीक्षा का पैटर्न बदलने के बाद से इस मामले में विभिन्न वर्गों से कई सुझाव मिले हैं। उन्होंने बताया कि पिछले तीन साल में किसी भी नौकरशाह ने निजी क्षेत्र में नौकरी के लिए इस्तीफा नहीं दिया है। हालांकि 26 नौकरशाह ऐसे हैं जिन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस अïवधि के दौरान सरकारी नौकरी से इस्तीफा दिया है। इनमें 11 आइएएस और 15 आइआरएस अधिकारी शामिल हैं। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जितेंद्र सिंह ने कहा कि व्हिसल ब्लोअर द्वारा विभिन्न विभागों में भ्रष्टाचार की 300 से अधिक शिकायतों पर जांच कराई गई है।

लालू से बंगला खाली कराने की प्रक्रिया शुरू

शहरी विकास राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि राजद अध्यक्ष लालू यादव, कांग्रेस नेता बूटा सिंह और सुदीप बंदोपाध्याय समेत अन्य नेताओं के सरकारी बंगले खाली कराने की प्रक्रिया शुरू की गई है। चारा घोटाले में दोषी ठहराए जाने के बाद लालू को लोकसभा की सदस्यता गंवानी पड़ी थी। रोक के चलते वह हालिया लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सके थे।

सेटेलाइट फोन इस्तेमाल कर सकेंगे पर्यटक

सरकार ने लोकसभा में बताया कि टूर आपरेटरों के आग्रह पर पहाड़ों पर चढ़ाई और ट्रैकिंग के दौरान पर्यटकों को सेटेलाइट फोन के इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है। गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद इस योजना को अंतिम रूप दिया जा चुका है। ट्रैकिंग और हाइकिंग के शौकीन पर्यटकों को इससे काफी सहूलियत होगी और इस दौरान वे अपने सगे संबंधियों के संपर्क में रह सकेंगे।

68 देशों की जेलों में छह हजार से ज्यादा भारतीय बंद

68 देशों की विभिन्न जेलों में 6483 भारतीय बंद हैं। विदेश मंत्री सुषमा ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि सबसे अधिक सऊदी अरब की जेलों में 1469 भारतीय बंद हैं। वहीं, 421 भारतीय पाकिस्तान की जेलों में कैद हैं। जबकि 43 भारतीय बांग्लादेश की जेल में हैं।

इस साल 545 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन

गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने राज्यसभा में बताया कि इस साल 25 नवंबर तक सीमा पर संघर्ष विराम की 545 घटनाएं सामने आईं। 2013 में यह संख्या 347 थी। उन्होंने बताया कि सीमा पार से फायरिंग में 13 नागरिकों की मौत हुई और तीन सुरक्षा कर्मी शहीद हुए।

एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि 2003 से सरकार ने 5223 पाकिस्तानी और 1481 अफगान नागरिकों को भारत की नागरिकता दी है। सरकार के पास पाकिस्तानी नागरिकों की 1114 और अफगानियों के 672 आवेदन लंबित हैं।

छात्रा की याचिका पर विकलांगों के अनुकूल होंगे देश के सभी कालेज

वृद्ध, विकलांग रिटायर्ड कर्मचारियों के घर जाकर पेंशन देगी मोदी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.