Move to Jagran APP

कौन हैं CRPF के DIG रैंक के अफसर खजान सिंह? जिन पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू

केंद्र सरकार सीआरपीएफ में डीआईजी रैंक के एक पूर्व चीफ स्पो‌र्ट्स अफसर पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के संदर्भ उनकी बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू कर रही है। उन पर इस अर्धसैनिक बल में कार्यरत कुछ महिला कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न का आरोप है। इस संबंध में अंतिम आदेश आरोपित अधिकारी का 15 दिनों में जवाब मिलने के बाद जारी किया जाएगा।

By Agency Edited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 26 Apr 2024 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 05:48 PM (IST)
सीआरपीएफ के डीआइजी रैंक के अफसर की बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार सीआरपीएफ में डीआईजी रैंक के एक पूर्व चीफ स्पो‌र्ट्स अफसर पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के संदर्भ उनकी बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू कर रही है। उन पर इस अर्धसैनिक बल में कार्यरत कुछ महिला कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न का आरोप है।

loksabha election banner

बर्खास्तगी का नोटिस जारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने डीआईजी खजान सिंह के खिलाफ बर्खास्तगी का एक नोटिस जारी किया है। मंत्रालय ने यह कदम यूपीएससी की सिफारिश स्वीकार करने के बाद उठाया है।

यह भी पढ़ें: यहां पर बूथ पर जाने की झंझट खत्म, ये मतदाता अब घर से डाल पाएंगे वोट

इस संबंध में अंतिम आदेश आरोपित अधिकारी का 15 दिनों में जवाब मिलने के बाद जारी किया जाएगा। फिलहाल मुंबई में तैनात खजान सिंह के खिलाफ बर्खास्तगी का नोटिस हाल ही में उनके खिलाफ सीआरपीएफ की जांच पूरी होने के बाद ही जारी किया गया था। सीआरपीएफ ने उन्हें यौन उत्पीड़न के मामले में दोषी पाया है।

कौन हैं खजान सिंह?

बता दें कि अधिकारी पर कम से कम ऐसे दो आरोप लगे हैं। हालांकि, वह पहले ही इन आरोपों को नकार चुके हैं। खजान सिंह सीआरपीएफ के चीफ स्पो‌र्ट्स अफसर रह चुके हैं। वह 1986 में सियोल एशियाई खेलों के दौरान 200 मीटर की बटरफ्लाई तैराकी में रजत पदक जीत चुके हैं। यह तैराकी में 1951 के बाद से भारत का पहला पदक था।

यह भी पढ़ें: गढ़चिरौली में पुलिस का बड़ा एनकाउंटर, सुबह-सुबह चार नक्सली ढेर; 36 लाख का था इनाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.