Move to Jagran APP

ऑनलाइन कैश गेम्स को बैन करने की तैयारी में सरकार, आ सकता है कानून: मद्रास हाई कोर्ट

ऑनलाइन खेले जाने वाले रम्मी कार्ड गेम्स जिसमे कैश का प्रावधान है उसपर लगाम कसने के लिए सरकार कानून ला सकती है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 09:51 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 09:51 AM (IST)
ऑनलाइन कैश गेम्स को बैन करने की तैयारी में सरकार, आ सकता है कानून: मद्रास हाई कोर्ट
ऑनलाइन कैश गेम्स को बैन करने की तैयारी में सरकार, आ सकता है कानून: मद्रास हाई कोर्ट

मदुरै, एएनआइ। जिन ऑनलाइन गेम्स में पैसों बात होती है उसपर बैन लगाने के लिए सरकार कानून ला सकती है। मद्रास हाई कोर्ट के मदुरै बेंच (Madurai bench) ने शनिवार को बताया कि केंद्र व राज्य सरकार ऐसा कानून पारित कर सकता है जो पैसे वाले ऑनलाइन गेम्स पर प्रतिबंध लगा सकता है। उदाहरण के लिए ऑनलाइन रम्मी (Online Rummy), कार्ड गेम्स (card games) आदि। ऑनलाइन रम्मी में प्रतिबंध लगाने वाले तेलंगाना गेमिंग एक्ट 1974 में संशोधन के लिए तेलंगाना सरकार की ओर से आए अध्यादेश के समानांतर कोर्ट ने भी एक प्रस्ताव पेश किया है। इसका अर्थ है कि रियल कैश गेम्स खेलने वालों पर पूरी तरह लगाम कसी जाएगी।

loksabha election banner

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के कुडनकुलम निवासी सिलुवाई नामक शख्स द्वारा दर्ज याचिका पर कोर्ट की सुनवाई के बाद यह फैसला आया। कुडनकुलम पुलिस द्वारा सिलुवाई और उसके मित्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। ये सभी  कार्ड खेलते पाए गए थे। याचिका में कहा गया कि इन्होंने न तो फुटपाथ पर बाधा उत्पन्न की और न ही किसी और को परेशान किया इसलिए मामला खारिज की जानी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि रम्मी, कार्ड गेम व कई अन्य ऑनलाइन गेम में लोग अपने पैसे बर्बाद करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विशेषकर युवा वर्ग इससे प्रभावित है। वे अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं। जस्टिस पुंगलेढी ने यह भी कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ऐसे कैश गेम पर रोक लगाने के लिए कानून भी ला सकती है। 

लगभग दो सप्ताह पहले पंजाब से ऑनलाइन गेम खेलने के चक्कर में बच्चों ने अपने माता-पिता के बैंक अकाउंट से 16 लाख रुपये खर्च कर दिए। यही नहीं उन्हें पता न चले इसलिए फोन पर आने वाले बैंक के मैसेज भी डिलीट करते चले गए। मिली खबर के अनुसार, ये रुपये गेम खेलने के दौरान आर्टिलरी, टूर्नामेंट के पास और वर्चुअल हथियार खरीदने में खर्च कर दिए। उसने यह रकम धीरे-धीरे एक महीने में खर्च की और इस वजह से परिजन समझ नहीं पाए। इस बात का खुलासा तब हुआ जब उसके माता-पिता ने अपना बैंक स्टेटमेंट चेक किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.