Move to Jagran APP

संपत्ति मूल्यांकन नियमों पर एयर इंडिया के लिए बोली शर्ते आसान बनाएगी सरकार

सरकार घाटे में चल रही इस सार्वजनिक विमानन कंपनी के लिए आरंभिक अभिरुचि पत्र दाखिल करने की तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ा सकती है। सूत्र ने कहा कि उद्यम मूल्य के आधार पर बोली आमंत्रित की जाएगी जो अधिग्रहण सौदों के लिए एक लोकप्रिय मूल्यांकन पद्धति है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 07:42 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 07:42 AM (IST)
संपत्ति मूल्यांकन नियमों पर एयर इंडिया के लिए बोली शर्ते आसान बनाएगी सरकार
एयर इंडिया के संपत्ति मूल्यांकन नियमों को आसान बनाएगी सरकार।

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार संभावित बोलीदाताओं को आकíषत करने के लिए एयर इंडिया के संपत्ति मूल्यांकन नियमों को आसान बनाएगी। एक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सरकार घाटे में चल रही इस सार्वजनिक विमानन कंपनी के लिए आरंभिक अभिरुचि पत्र दाखिल करने की तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ा सकती है। सूत्र ने कहा कि उद्यम मूल्य के आधार पर बोली आमंत्रित की जाएगी, जो अधिग्रहण सौदों के लिए एक लोकप्रिय मूल्यांकन पद्धति है।

prime article banner

उद्यम मूल्य (ईवी) कंपनी की कुल कीमत का मूल्यांकन करने का तरीका है, जिसका इस्तेमाल इक्विटी बाजार पूंजीकरण के अधिक व्यापक विकल्प के रूप में किया जाता है। ईवी की गणना में कंपनी का बाजार पूंजीकरण शामिल होता है, लेकिन साथ ही इसमें छोटी या लंबी अवधि के किसी कर्ज और कंपनी के पास उपलब्ध नकदी को भी शामिल किया जाता है। 

सूत्रों ने कहा कि सरकार प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआइएम) से बोलीदाता द्वारा एक निश्चत ऋण राशि का दायित्व लेन करने की शर्त को हटा देगी। सूत्र ने कहा कि बोली लगाने वालों को पूरी कंपनी के लिए पेशकश करने के लिए कहा जाएगा, जिसकी 85 प्रतिशत राशि कर्ज चुकाने में चली जाएगी और शेष राशि सरकार को मिलेगी। एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की समय सीमा 30 अक्टूबर को खत्म होने वाली है और नया विस्तार पांचवां होगा।

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी 

विमानन कंपनी एयर इंडिया में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले बदमाशों को पुलिस ने दबोचा है। इस मामले में एक महिला सहित तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों की पहचान शादाब मलिक, कुमुद रंजन व प्रियंका गोस्वामी के रूप में हुई। पिछले पांच महीने के दौरान आरोपितों ने कई लोग के साथ ठगी की है।आरोपितों ने फर्जी आधार कार्ड दिखाकर 12 बैंक खाते खुलवा रखे थे, जिसपर पैसे मंगाए जाते थे। आरोपितों ने नोएडा में एक कॉल सेंटर भी खोल रखा था। यहीं से आरोपित शिकार को जाल में फंसाते थे। उनसे अलग अलग मद में पैसे की मांग कर अलग- अलग खातों में जमा कराए जाते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.