Move to Jagran APP

लाॅकडाउन और पाबंदियों में छूट मिलते ही पर्यटन स्थलों में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाते लोग

17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 73 जिलों में 29 जून से पांच जुलाई के बीच संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा दर्ज की गई है। इनमें अरुणाचल प्रदेश के 18 राजस्थान के 10 मणिपुर के नौ केरल के सात मेघालय के छह त्रिपुरा के चार जिले शामिल हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 02:57 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 02:57 AM (IST)
लाॅकडाउन और पाबंदियों में छूट मिलते ही पर्यटन स्थलों में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाते लोग
सरकार ने लोगों को चेताया, कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने पर दिया जोर

नई दिल्ली, एजेंसी। लाॅकडाउन और पाबंदियों में छूट मिलते ही हिल स्टेशनों पर उमड़े लोगों की तस्वीरों को सरकार ने भयावह करार दिया है। पर्यटन स्थलों के साथ ही बाजारों में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ा रहे लोगों को चेतावनी देते हुए सरकार ने कहा कि यदि वे नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कोरोना से संबंधित प्रतिबंधों में ढील वापस ले ली जाएगी।

prime article banner

लव अग्रवाल ने कहा- पर्यटन स्थलों पर कोरोना प्रोटोकाल का उल्लंघन

देश में कमजोर पड़ती कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रेस कान्फ्रेंस में कोरोना प्रोटोकाल के उल्लंघन संबंधी विभिन्न तस्वीरों को रेखांकित किया। संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने मनाली, शिमला और मसूरी समेत विभिन्न हिल स्टेशनों की तस्वीरों का हवाला देते हुए कहा कि पर्यटन स्थल जाने वाले लोग कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं। उन्होंने मुंबई और दिल्ली के बाजारों में हाल में भीड़ की तस्वीरों का भी जिक्र किया।

यदि प्रोटोकाल का पालन नहीं किया गया तो प्रतिबंधों में ढील ले लेंगे वापस

अग्रवाल ने स्पष्ट शब्दों में कहा, 'अगर प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जाता है तो हम फिर से प्रतिबंधों में ढील को खत्म कर सकते हैं।' उन्होंने आगे कहा कि लाॅकडाउन और प्रतिबंधों को खत्म किए जाने के बाद लोग समझने लगे हैं कि कोरोना महामारी खत्म हो गई है, लेकिन उन्हें समझना होगा कि दूसरी लहर अभी भी बनी हुई है और कुछ क्षेत्रों में सिमट गई है।

आइसीएमआर ने चिंता जताई

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के निदेशक बलराम भार्गव ने भी इन तस्वीरों पर गंभीर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हिल स्टेशनों की तस्वीरें भयावह है। लोगों को कोरोना से बचाव के उचित व्यवहार का पालना करना चाहिए, अन्यथा अभी तक इस महामारी के खिलाफ ल़़डाई में हमने जो लाभ हासिल किया है उसे खो देंगे।

मास्क पहनना और शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी

आइसीएमआर के निदेशक बलराम भार्गव ने मास्क पहनने के साथ ही शारीरिक दूरी बनाए रखने को जरूरी बताया। शिमला और मनाली में कोरोना के नियमों के उल्लंघन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश सरकार को पत्र भी भेजा है और इसे रोकने को कहा है।

73 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा

अग्रवाल ने कहा कि 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 73 जिलों में 29 जून से पांच जुलाई के बीच संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा दर्ज की गई है। इनमें अरुणाचल प्रदेश के 18, राजस्थान के 10, मणिपुर के नौ, केरल के सात, मेघालय के छह, त्रिपुरा के चार जिले भी शामिल हैं। इन जिलों में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।

पूर्वोत्तर के राज्यों में जांच बढ़ाने पर जोर

भार्गव ने कहा कि देश के करीब 65 जिलों में संक्रमण दर पांच से 10 फीसद के बीच है और 595 जिलों में संक्रमण दर पांच फीसद से कम है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों को ज्यादा जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जांच की बहुत ही अहम भूमिका है। इन राज्यों में संक्रमण बढ़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK