Move to Jagran APP

कल से आपकी रसोई से लेकर रेल यात्रा तक होने जा रहे हैं कई बदलाव, जानें क्या होगा असर

रेलवे बैंक और सरकारी और निजी कंपनियों की तरफ से अपने ग्राहकों को काफी राहत मिलने जा रही हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 02:10 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 04:04 PM (IST)
कल से आपकी रसोई से लेकर रेल यात्रा तक होने जा रहे हैं कई बदलाव, जानें क्या होगा असर
कल से आपकी रसोई से लेकर रेल यात्रा तक होने जा रहे हैं कई बदलाव, जानें क्या होगा असर

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल] खुश है जमाना आज पहली तारीख है... यहीं लाइनें 1 मई से आप गुनगुनाने वाले है। एक मई से काफी सारी चीजों में बदलाव आने वाला है। रेलवे, बैंक और सरकारी और निजी कंपनियों की तरफ से अपने ग्राहकों को काफी राहत मिलने जा रही हैं। कई कंपनियांं अपने नियमों में बदलाव करने जा रही हैं। अब यदि आप सिम खरीदना चाहते है तो उसके लिए आपको आधार कार्ड की जरुरत नहीं होगी। चलिए तो बताते है आपको कुछ ऐसे ही बदलावों के बारे में....

loksabha election banner

आधार के बिना मिलेगा सिम
अभी तक जब भी आप मोबाइल सिम खरीदने के लिए जाते थे तो आपको आधार कार्ड के बिना सिम नहीं मिलता था। लेकिन, एक मई से आपको आधार कार्ड के बिना सिम मिलेगा। दरअसल, टेलीकॉम कंपनियों ने केवाईसी (KYC) सिस्टम तैयार किया है। अब से जो भी सिम कार्ड खरीदेगा इस सिस्टम के जरिए उस ग्राहक का वेरिफिकेशन हो जाएगा और महज एक से दो घंटे में उसका नंबर चालू कर दिया जाएगा। 

एसबीआई में सस्ता होगा कर्ज 
यदि आप बैंक से होम लॉन या अन्य कोई कर्ज लेने के बारे में सोच रहे है और आपका खाता एसबीआई (SBI) में है तो आपके लिए अच्छी खबर है।  एसबीआई (SBI) अपनी कर्ज दरों को अब से रेपो रेट (Repo Rate) के आधार पर तय करेगा। इससे उम्मीद लगाई जा रही है कि ऐसा करना से होम लोन और दूसरें कर्जों में गिरावट आने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि दूसरे बैंक भी जल्द ही यह कदम उठा सकते हैं। 

बुकिंग कैंसिल करने पर अब मिलेगा शुल्क
सरकारी एयरलाइन मई से पैसेंजर चार्ट लागू करने जा रही है। यानी की अब एयर इंडिया (Air India) से टिकट बुकिंग कैंसिल करते है तो इसके लिए कंपनी आपसे कोई शुल्क नहीं लेगी। 

बोर्डिंग स्टेशन में भी कर सकते है बदलाव
एक मई से रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। यात्री अब चार घंटे पहले तक अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते है। अभी यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन बदलाव के लिए 24 घंटे पहले तक आरक्षण केंद्र प्रभारी को पत्र देना होता था। अब ऐसा करने से कन्फर्म टिकट रद्द कराने वालों की संख्या में कमी आएगी। 

पंजाब नेशनल बैंक बंद करने जा रहा है वॉलेट सर्विस
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की पेमेंट वॉलेट सर्विस अपनी पेमेंट वॉलेट सर्विस  PNB Kitty Wallet बंद कर रहा है। इसे के साथ पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से मोबाइल वॉलेट बंद करने की अपील कर रहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि या तो वह अपना पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर ले। 

एलपीजी की नई कीमतें होगी लागू
एक मई से आपकी रसोई में भी बदलाव होने जा रहा है। माना जा रहा है कि एक मई से एलपीजी (LPG) की कीमतों में या तो बढ़ोतरी होगी या फिर दाम घटेंगे। इसका पता तो एक मई से ही पता चलेगा। बता दें कि 1 अप्रैल को रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था। 

एयर इंडिया शुरू करने जा रहा है नई फ्लाइट्स 
जेट एयरवेज पर आए संकट की वजह से कई एयरलाइन जैसे स्पाइसजेट, इंडिगो लगभग  सौ नई उड़ानें शुरू करने जा रही है। इनमें से कई उड़ाने दिल्ली और मुंबई से उड़ान भरेंगी। स्पाइसजेट दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अमृतसर जैसे शहरों के बीच 28 नई उड़ानें शुरू करने वाला है। वहीं इंडिगो के विमान भी कई नए रूट्स पर उड़ान भरने जा रहे है। विस्तारा एयरलाइंस ने भी 14 नई घरेलू उड़ानों को शामिल किया है। इससे फायदा ये होगा की जेट की हवाई यात्रा बंद होने से जो किराए में बढ़ोतरी हुई उसमें कमी आएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.