Move to Jagran APP

चोकसी को डोमिनिका हाई कोर्ट से मिली चिकित्सकीय आधार पर जमानत, इलाज के लिए एंटीगुआ एवं बरबुडा जाने की मिली इजाजत

पंजाब नेशनल बैंक में 13500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका हाई कोर्ट ने सोमवार को चिकित्सकीय आधार पर जमानत प्रदान कर दी। भगोड़े कारोबारी पर चल रहा है गैर-कानूनी रूप से प्रवेश का मुकदमा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 10:49 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 12:41 AM (IST)
चोकसी को डोमिनिका हाई कोर्ट से मिली चिकित्सकीय आधार पर जमानत, इलाज के लिए एंटीगुआ एवं बरबुडा जाने की मिली इजाजत
भगोड़े कारोबारी पर गैर-कानूनी रूप से प्रवेश के चल रहे मुकदमे पर भी लगी रोक

नई दिल्ली, प्रेट्र। पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका हाई कोर्ट ने सोमवार को चिकित्सकीय आधार पर जमानत प्रदान कर दी। अदालत ने उसे न्यूरोलाजिकल परेशानियों के इलाज के लिए एंटीगुआ एवं बरबुडा जाने की इजाजत भी दे दी है। भारत से भागने के बाद वर्ष 2018 से चोकसी एंटीगुआ एवं बरबुडा में रह रहा था।

loksabha election banner

Dominica govt tells court it wants Mehul Choksi sent to India; marathon  hearing adjourned

कोर्ट ने 2.75 लाख रुपये जमा करने के बाद एंटीगुआ एवं बरबुडा जाने की दी अनुमति

अदालत ने उसे जमानत राशि के रूप में 10 हजार ईस्टर्न कैरेबियन डालर (करीब 2.75 लाख रुपये) जमा करने के बाद एंटीगुआ एवं बरबुडा जाने की अनुमति प्रदान की है।

गैर-कानूनी रूप से प्रवेश के चल रहे मुकदमे पर भी लगी रोक

इसके अलावा डोमिनिका में गैर-कानूनी रूप से प्रवेश के मामले की मजिस्ट्रेट कोर्ट में चल रही सुनवाई पर भी रोक लगा दी गई है।

भगोड़े कारोबारी पर चल रहा है गैर-कानूनी रूप से प्रवेश का मुकदमा

चोकसी 23 मई को एंटीगुआ और बरबुडा से लापता हो गया था, जिसके बाद उसकी बड़े पैमाने पर तलाश शुरू हुई थी। बाद में उसे डोमिनिका में पकड़ लिया गया था और अब वह वहां गैर-कानूनी रूप से प्रवेश के आरोपों का सामना कर रहा है।

चोकसी ने डोमिनिका हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर कार्यवाही रद करने की मांग की थी

चोकसी ने डोमिनिका हाई कोर्ट में याचिका दाखिल करके अपने खिलाफ कार्यवाही रद करने की मांग की थी। उसका आरोप है कि उसे भारत सरकार के प्रतिनिधियों के इशारे पर गिरफ्तार किया गया है। उसने डोमिनिका के आव्रजन मंत्री, वहां के पुलिस प्रमुख और मामले के जांच अधिकारी के खिलाफ याचिका दाखिल की है। चोकसी की दलील है कि उस पर गैर-कानूनी प्रवेश का आरोप लगाना कानून का उल्लंघन है।

वकील का आरोप- अपहरण कर चोकसी को जबरन डोमिनिका ले जाया गया था

चोकसी की दलील है कि उस पर गैरकानूनी प्रवेश का आरोप लगाना कानून का उल्लंघन है। उसके वकील का आरोप है कि चोकसी का अपहरण कर उसे जबरन डोमिनिका ले जाया गया था।

चोकसी को डोमिनिका चाइना फ्रेंडशिप हास्पिटल में रखा गया

बता दें कि गैर-कानूनी रूप से प्रवेश का मामला निपटने तक चोकसी को डोमिनिका चाइना फ्रेंडशिप हास्पिटल में रखा गया है। उसके वकील का आरोप है कि चोकसी का अपहरण कर उसे जबरन डोमिनिका ले जाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.