Move to Jagran APP

Free Vaccination: दिल्ली-यूपी, बिहार समेत इन राज्यों ने 18+ लोगों को मुफ्त में टीका देने का किया है ऐलान

Free Vaccination केंद्र सरकार ने एक मई से देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण शुरू करने का ऐलान किया है। इसके बाद कई राज्यों ने लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देने की घोषणा की है। आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो राज्य।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 03:06 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 03:17 PM (IST)
Free Vaccination: दिल्ली-यूपी, बिहार समेत इन राज्यों ने 18+ लोगों को मुफ्त में टीका देने का किया है ऐलान
कई राज्यों ने किया फ्री वैक्सीन देने का ऐलान। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। Free Vaccination, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलान किया है कि 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को भी फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली इसके साथ ही उन राज्यों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जहां लोगों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। केंद्र सरकार ने एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का भी टीकाकरण शुरू करने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले के बाद कई राज्यों ने अपने यहां 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त टीका(फ्री वैक्सीन) की घोषणा की है। आइए जानते हैं कौन-कौन से राज्यों में फ्री वैक्सीनेशन किया जाएगा...

loksabha election banner

1. दिल्ली

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा देखते हुए दिल्ली सरकार ने कोरोना वैक्‍सीन अभियान को तेज करने की दिशा में बड़ा फैसला किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को भी फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी।

2. उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश में भी 1 मई से लोगों को फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐलान किया है कि  18 वर्ष के ऊपर के सभी आयुवर्ग के लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

3. बिहार

बिहार राज्य में पहले से ही मुफ्त वैक्सीनेशन जारी है।बिहार में प्राइवेट अस्पताल हो या सरकारी अस्पताल सब जगह लोगों का मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर एक बार फिर कहा कि राज्य में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को निशुल्क वैक्सीन दी जाएगी।

4. मध्य प्रदेश

दिल्ली, यूपी की तरह एमपी में भी लोगों को मु्फ्त वैक्सीन लगाई जाएगी। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में 18 वर्ष से  अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन फ्री लगाई जाएगी।

5. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को मुफ्त में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन लगाने का ऐला किया है। बुधवार को ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट में लिखा- 'छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी। अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हर संभव कदम उठाएंगे। केंद्र सरकार से अनुरोध है कि वह पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करे।'

6. असम

असम में भी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का मुफ्त वैक्सीनेशन किया जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने ट्वीट में लिखा है कि असम में 18 से 45 की आयु के सभी लोगों को मुफ्त में कोविड-19 का टीका उपब्लध करवाया जाएगा।  भारत सरकार 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में टीका मुहैया करा रही है।

7. केरल

केरल में भी लोगों को निशुल्क कोरोना रोधी वैक्सीन दी जाएगी। इस संबंध में बुधवार को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि उनकी सरकार 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त में टीका लगाएगी।

कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाकर और अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करना होगा। ऐसा करते ही मोबाइल फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इसे वेबसाइट पर पर लिखे ओटीपी बॉक्स में लिखना होगा। इसके बाद वेरिफ़ाई लिखे आइकन पर क्लिक करें। इससे ये वेरिफाई हो जाएगा।

ऐसा करते ही उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन का पेज नजर आएगा, यहां पर उपभोक्ता को अपनी जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही एक फोटो आइडी भी साझा करनी पड़ेगी। रजिस्ट्रेश करते समय ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से कोई बीमारी है जैसे- शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अन्य तो इसकी जानकारी विस्तार से दें। इसके बाद रजिस्टर वाले आइकन पर क्लिक करें। इस दौरान आपको टाइम स्लॉट भी तय करने का विकल्प मिलेगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर उपभोक्ता को कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपनी अकाउंट डिटेल नजर आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.