Move to Jagran APP

पूर्व सैन्य अधिकारी का दावा, बालाकोट में मारे गए थे 600 आतंकी, ऑपरेशन में शामिल थे 16 लड़ाकू विमान

रिटायर्ड एयर मार्शल सी. हरि कुमार ने कहा है कि बालाकोट के ट्रेनिंग कैंपों में 500 से 600 आतंकी थे जो भारतीय वायुसेना की एयर स्‍ट्राइक में मारे गए थे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 07:45 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 07:53 PM (IST)
पूर्व सैन्य अधिकारी का दावा, बालाकोट में मारे गए थे 600 आतंकी, ऑपरेशन में शामिल थे 16 लड़ाकू विमान
पूर्व सैन्य अधिकारी का दावा, बालाकोट में मारे गए थे 600 आतंकी, ऑपरेशन में शामिल थे 16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली, एएनआइ। हमारे पास बहुत पुख्ता खुफिया जानकारी थी। मैं निश्चित गिनती तो नहीं बता सकता, लेकिन यह कहा जा सकता है कि बालाकोट के ट्रेनिंग कैंपों में 500 से 600 आतंकी थे। रिटायर्ड एयर मार्शल सी. हरि कुमार ने गुरुवार को यह बात कही। कुमार 26 फरवरी, 2019 को की गई एयर स्ट्राइक के दौरान वायुसेना की पश्चिमी कमान संभाल रहे थे। इस दिन भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर बालाकोट के आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया था। इस अभियान में 16 लड़ाकू विमान शामिल थे।

loksabha election banner

बालाकोट के आतंकी ठिकानों को लेकर रिटायर्ड एयर मार्शल ने बताया कि सेना के पास इन ठिकानों की पुख्ता जानकारी थी। एयर स्ट्राइक के असर को इससे भी समझा जा सकता है कि सालभर से कहीं भी कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ। कुमार ने कहा कि दोबारा जरूरत पड़ी तो वायुसेना इससे ज्यादा बड़ी कार्रवाई को तैयार है। रिटायर्ड एयर मार्शल ने पाकिस्तान के उस दावे को भी झूठा करार दिया कि उसने भारतीय वायुसेना के सुखोई विमान को मार गिराया था।

हरि कुमार ने कहा, 'एसयू-30 को मार गिराने का पाकिस्तान का दावा केवल उसकी कल्पना है। उन्होंने कई हथियार गिराए लेकिन किसी चीज को निशाना नहीं बना पाए।' एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की ओर से कथित बदला लिए जाने के दावे पर रिटायर्ड एयर मार्शल ने कहा, '27 फरवरी की सुबह हमारे रडार पर पाकिस्तान की ओर से कुछ बढ़ी हुई एयर एक्टिविटी दिखी थी। लेकिन यह एक्टिविटी पूर्व की ओर थी, इसलिए इसमें कुछ भी खास नहीं था।' पूर्व सैन्य अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी विमान अंतरराष्ट्रीय सीमा या नियंत्रण रेखा के इस ओर नहीं आए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.