This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Heavy Rain: भारी बाऱिश से गुजरात, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

गुजरात महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल मध्य प्रदेश ओडिशा झारखंड सहित कई राज्यों में बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए है। गुजरात महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के कारण कई जिलों में नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही है।

Sanjeev TiwariTue, 14 Sep 2021 08:34 PM (IST)
Heavy Rain: भारी बाऱिश से गुजरात, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में मानसून की बारिश जारी है। गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, ओडिशा  झारखंड सहित कई राज्यों में बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए है। गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के कारण कई जिलों में नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही है। वहीं सड़कों पर पानी बहने से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह तक कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम वैज्ञानिकों ने नदियों के जल स्तर में वृद्धि निचले इलाकों में बाढ़ के प्रति भी लोगों को सचेत किया है।

गुजरात में सड़कों पर दिख रहा आफत का सैलाब, भारी बारिश की है चेतावनी

गुजरात में बारिश और बाढ़ से हालात काफी बिगड़ते जा रहे हैं। कई जिलों में सैलाब का नजारा दिख रहा है। सड़कों पर सैलाब के बीच कारें बह रही हैं, घर-मकान डूब गए हैं। चारों तरफ पानी ही पानी दिख रहा है। राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीमें जुटी हुई हैं। पानी के बीच फंसे लोगों को बचाने का काम किया जा रहा है। वहीं मौसम विभाग ने अभी चार-पांच दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मछुआरों को समंदर में नहीं जाने की सलाह दी गई है। गुजरात के जामनगर, राजकोट और जूनागढ़ में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है, इनमें से सबसे खराब हालात जामनगर के हैं। जिले के 35 गांवों का संपर्क कट गया है और जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। एनडीआरएफ की 6 टीमें और वायुसेना के 4 हेलिकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं। जिससे बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके।

कोलकाता के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश के बाद भर गया पानी

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता सहित राज्य के अन्य हिस्सों में लगातार बारिश जारी है। मंगलवार को कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।  महानगर के कई निचले इलाकों में जल जमा हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि इस पूरे सप्ताह इसी तरह का मौसम बना रहेगा। कोलकाता में मूसलाधार बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया। इसकी वजह से स्थानीय लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में लगातार बारिश, नाव पलटने से तीन की मौत

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश की आशंका जताई है। ऐसे में महाराष्ट्र के नासिक से जो तस्वीरें सामने आई हैं उन्हें देखा जा सकता है कि, नासिक में गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ने से नासिक के मंदिरों में जलभराव हुआ है। नदी के जलस्तर बढ़ने का वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, नासिक में बारिश की वजह से गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ा जिसके बाद देखते ही देखते मंदिरों तक पानी पहुंच गया। वहीं अमरावती के एसपी (ग्रामीण) हरि बालाजी ने बताया कि वर्धा नदी में नाव पलटने की घटना में 3 शव बरामद हुए है। घटना आज सुबह करीब 10 बजे बेनोदा शहीद पीएस अमरावती के अंतर्गत श्री क्षेत्र झुंज में हुई। नाव पर सवार 11 लोग एक ही परिवार के थे। वैसे बता दें कि, आईएमडी ने बताया है कि, महाराष्ट्र और मुंबई के अलावा कोंकण क्षेत्र के अन्य हिस्से और पश्चिमी महाराष्ट्र में अगले दो-तीन दिन भारी बारिश’ होने की आशंका है। 

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से नदियां उफान पर

छत्तीसगढ़ में 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण कई जिलों में लोगों का बुरा हाल है। नक्सल प्रभावित गरियाबंद में नदियां उफान पर है। कई इलाके जलमग्न हो गए है। वहीं राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि  राज्य में अच्छी बारिश हो गई है और किसानों कि चिंता दूर हो गई है। कुछ जगह बाढ़ की सूचना है। अधिकारी देख रहे हैं, जहां जरूरत होगी सहायता की जाएगी।

 

Edited By: Sanjeev Tiwari

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner